प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की नौ जिलों ने नहीं दी सूचनाएं, सचिव, बेसिक शिक्षा भर्ती की प्रगति जानने के लिए 15 अप्रैल को डायट प्राचार्यों व बीएसए के साथ करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

  • प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की नौ जिलों ने नहीं दी सूचनाएं
लखनऊ (ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती की नौ जिले बार-बार सूचना मांगने के बाद भी जानकारी उपलब्ध नहीं करा रहे हैं। यह स्थिति तब है जब राज्य सरकार को 22 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट में भर्ती के संबंध में पूरी जानकारी देनी है। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता भर्ती की प्रगति जानने के लिए 15 अप्रैल को डायट प्राचार्यों व बेसिक शिक्षा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे।
सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर प्राइमरी स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। अब तक पांच चरणों की काउंसलिंग हो चुकी है। सचिव बेसिक शिक्षा ने 26-27 मार्च को पात्रों को नियुक्ति पत्र देने के निर्देश दिए थे। इसके बाद भी अधिकतर जिलों में नियुक्ति पत्र नहीं बांटे जा सके हैं। कई जिलों में अब भी पात्रों को नियुक्ति पत्र के लिए भटकना पड़ रहा है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने जिलेवार भरे गए पदों की सूचना मांगी थी, लेकिन नौ जिलों आगरा, एटा, कानपुर नगर, कौशांबी, कुशीनगर, मैनपुरी, मिर्जापुर, पीलीभीत व संतकबीर नगर ने सूचना नहीं दी है। एससीईआरटी इन जिलों से अब तक सात बार सूचना मांग चुकी है। अब इन जिलों को निर्देश दिया गया है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पहले सभी सूचनाएं तैयार कर ली जाएं जिससे सचिव को जानकारी दी जा सके।

खबर साभार : अमर उजाला

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की समीक्षा 15 को
 राज्य मुख्यालय। प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में 15 अप्रैल को बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव एचएल गुप्ता पूरी प्रक्रिया की समीक्षा करेंगे। बीते दिनों हुई समीक्षा में सामने आया था कि लगभग 50,800 पद भर चुके हैं। वहीं,आधा दर्जन से ज्यादा जिलों ने शिक्षक भर्ती की सूचनाएं निदेशालय को नहीं दी हैं। इनमें आगरा, एटा, कानपुर नगर, कुशीनगर, मैनपुरी, मिर्जापुर, पीलीभीत और संत कबीर नगर शामिल हैं।


खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की नौ जिलों ने नहीं दी सूचनाएं, सचिव, बेसिक शिक्षा भर्ती की प्रगति जानने के लिए 15 अप्रैल को डायट प्राचार्यों व बीएसए के साथ करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:36 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.