डायटों में बीटीसी की फीस होगी 10,200, शीघ्र ही शासनादेश जारी होने की संभावना : आवेदन लेने के लिए एनआईसी से होगी बातचीत


लखनऊ (ब्यूरो)। राज्य सरकार डायटों में बीटीसी की फीस 4600 से बढ़ाकर 10,200 रुपये करने जा रही है। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में सोमवार को हुई बैठक में इस पर सहमति बन गई है। इसके अलावा बीटीसी शैक्षिक सत्र 2014-15 में आवेदन लेने के लिए एनआईसी से बातचीत करके प्रक्रिया शुरू की जाएगी। डायटों में बीटीसी की 10,450 सीटें हैं।
राज्य सरकार गत वर्ष निजी बीटीसी कॉलेजों की फीस बढ़ाकर 41,000 रुपये कर चुकी है, लेकिन डायटों की फीस नहीं बढ़ाई गई थी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने सरकारी यानी डायटों में बीटीसी की फीस 4600 से बढ़ाकर 10,200 रुपये करने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। शासन स्तर पर हुई बातचीत में फीस बढ़ाने का निर्णय किया गया है। यह फीस प्रत्येक वर्ष की होगी। बीटीसी कोर्स दो साल का होता है। 
खबर साभार : अमर उजाला


जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) में बीटीसी ट्रेनिंग करने के लिए अभ्यर्थियों को अब ज्यादा खर्च करना हगा। शासन ने सभी डायट में बीटीसी सत्र 2014 से पाठ्यक्रम की फीस को 4600 रुपये से बढ़ाकर 10200 प्रति वर्ष करने का फैसला किया है।  महंगाई और बढ़ते खर्च को देखते हुए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने डायट में बीटीसी की सालाना फीस बढ़ाने ने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। शासन ने कुछ अरसा पहले निजी बीटीसी कॉलेजों में बीटीसी की सालाना फीस 41000 रुपये तय की थी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से भेजे गए प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए सोमवार को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए डायट में बीटीसी की सालाना फीस को 10200 रुपये करने का फैसला हुआ। इस बारे में शीघ्र ही शासनादेश जारी होने की संभावना है।
साभार : दैनिक जागरण 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


डायटों में बीटीसी की फीस होगी 10,200, शीघ्र ही शासनादेश जारी होने की संभावना : आवेदन लेने के लिए एनआईसी से होगी बातचीत Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:52 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.