स्कूलों में रोज आने वाले बच्चे होंगे सम्मानित, आज से सभी स्कूलों में नामांकन पखवाड़ा, सात से लेकर 21 जुलाई तक नामांकन पखवारा और प्रवेश उत्सव

  • सरकारी स्कूलों में रोज आने वाले बच्चे होंगे सम्मानित
 बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अब नियमित विद्यालय आने वाले बच्चों को सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए 21 जुलाई को स्कूलों में विशेष साज-सज्जा कर प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। इसके लिए राज्य परियोजना निदेशक ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रवेश उत्सव से पूर्व स्कूलों में बच्चों का दाखिला लेने के साथ ही उन बच्चों के घर पर जाकर संपर्क भी किया जाएगा, जिन्होंने अप्रैल माह में दाखिला तो ले लिया है लेकिन अभी तक विद्यालय नहीं आए हैं। 

ज्ञात हो इस वर्ष परिषदीय विद्यालयों में भी नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत अप्रैल माह से की गयी। उस समय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों के दाखिले लिये गये थे। उसके बाद गर्मी की छुट्टियां हो गयीं, लेकिन गर्मी की छुट्टियों के बाद भी दाखिला लेने वाले बच्चे विद्यालय नहीं आए, इसे देखते हुए राज्य परियोजना निदेशक ने निर्देश दिए हैं कि विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों की पांच टोलियां बनायी जाएं, जो ऐसे बच्चों को चिन्हित कर उनके माता-पिता व अभिभावक से मिलकर बच्चों को स्कूल लाने का प्रयास करें तथा अभिभावकों को स्कूल में दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताएं। प्रबंध समिति के सदस्यों के समझाने के बाद भी यदि यह बच्चे 15 जुलाई तक विद्यालय नहीं आते हैं तो शिक्षक स्वयं ऐसे बच्चों के परिवारों से संपर्क कर उन्हें शिक्षा के महत्व व परिषदीय विद्यालयों में दी जाने वाली सुविधाओं से अवगत कराएं। साथ ही उन्हें स्कूल में लाने और उनकी नियमित उपस्थिति सुनिश्चित कराने का प्रयास करें।
 
  • परिषदीय स्कूलों में नामांकन पखवारा आज से, 21 को मनेगा प्रवेश उत्सव
प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों में सात जुलाई से नामांकन पखवारा मनाया जाएगा और इसके अंतिम दिन 21 जुलाई को प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। सर्व शिक्षा अभियान में राज्य परियोजना निदेशक श्रीमती शीतल वर्मा ने इस बाबत सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया है। श्रीमती वर्मा ने इसमें जिले के सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों, बीआरसी, सह समन्वयक, एनसीआरसी, विद्यालय प्रबंध समितियों के सदस्यों का सहयोग लेने को कहा है और नामांकित बच्चों की उपस्थिति पर भी जोर दिया है। उन्होंने कहा कि आउट आफ स्कूल बच्चों को नामांकित करने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे। 

 राज्य परियोजना निदेशक ने कहा कि गर्मी की छट्टी के बाद विद्यालय रिपोर्ट न करने वाले बच्चों के माता-पिता व अभिभावकों से सम्पर्क करना होगा। उन्होंने कहा कि 15 जुलाई तक विद्यालय न आने पर शिक्षकों को ऐसे परिवारों को चिह्नित करना होगा। इसके बाद उन्हें बच्चों को विद्यालय लाने व नियमित उपस्थिति के लिए विशेष प्रयास करने होंगे। उनहोंने 21 जुलाई तक हर हाल में विद्यालयों में साज-सज्जा पूरी कर लेने व 21 को विद्यालयों में प्रवेश उत्सव को मनाने के लिए क्षेत्र के गण्यमान्य लोगों, सम्भ्रांत नागरिकों को भी बुलाने के लिए कहा गया है, ताकि बच्चों को प्रोत्साहित किया जा सके।




गर्मी की छुट्टियों के बाद पहली जुलाई को खुले परिषदीय स्कूलों में सात से लेकर 21 जुलाई तक नामांकन पखवारा और प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। सर्व शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक शीतल वर्मा ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को इस बारे में निर्देश जारी कर दिया है। यदि नामांकित बच्चे 15 जुलाई के बाद भी स्कूल में उपस्थित नहीं होते हैं तो शिक्षकों को उनके परिवारों से संपर्क कर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करना होगा।

खबर साभार :  दैनिक जागरण


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


स्कूलों में रोज आने वाले बच्चे होंगे सम्मानित, आज से सभी स्कूलों में नामांकन पखवाड़ा, सात से लेकर 21 जुलाई तक नामांकन पखवारा और प्रवेश उत्सव Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:40 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.