10 जिलों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम, बेटियों को बचाने की शुरू हुई अनूठी पहल - डायट प्राचार्यों की अध्यक्षता में संदर्भ समूह और बीएसए सदस्य सचिव होंगे



  • 10 जिलों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम
  • बेटियों को बचाने की शुरू हुई अनूठी पहल 

केंद्र सरकार ने बेटियों को बचाने की अनूठी पहल शुरू की है। इसमें जहां भी बालिकाओं की संख्या औसत से कम है वहां इन्हें बचाने और पढ़ाने के लिए ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। पहले चरण में देश के 100 जिलों में यह अभियान चलाया जाएगा। इसमें यूपी के 10 जिलों बागपत, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, आगरा, मुजफ्फरनगर, महामायानगर, झांसी व मथुरा में अभियान चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम में अभिभावकों को बेटियों को बचाने के साथ उन्हें पढ़ाने के लिए अभिभावकों को प्रेरित किया जाएगा। प्रदेश के इन 10 जिलों में डायट प्राचार्यों की अध्यक्षता में संदर्भ समूह गठित किया जाएगा और बेसिक शिक्षा अधिकारी इसके सदस्य सचिव होंगे।
 
इसका मुख्य काम जिलों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की योजना तैयार की जाएगी। योजना का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाएगा और कार्यक्रम पर नजर रखी जाएगी। इसके अलावा ब्लॉक व स्कूल स्तर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ समूहों का गठन करते हुए प्रशिक्षित किया जाएगा। इन जिलों में स्कूल स्तर पर बनने वाली स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) में 70 प्रतिशत महिलाओं को रखा जाएगा। इनका मुख्य काम बालिकाओं को बचाने व उन्हें पढ़ाने की रणनीति तय करना होगा। यह व्यवस्था की जाएगी कि बालिकाएं स्कूलों में ही बनी रहें। स्कूल छोड़ने के कारणों को भी चिह्नित किया जाएगा। परिषदीय स्कूलों में आठ वर्ष से ऊपर की छात्राओं को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में दाखिला कराया जाएगा।
 
  • कुरीतियों की देंगे जानकारी
बेटियों को बचाने व पढ़ाने के लिए बालिका शिक्षा का महत्व भी बताया जाएगा। इसमें समाज में फैली कुरीतियों, जो बालिकाओं के हितों के प्रतिकूल है तथा इन्हें कैसे दूर किया जा सकता है। उदाहरण के लिए बालिकाओं के जन्म पर खुशी न मनाना, बाल विवाह, दहेज प्रथा, अशिक्षा, घरेलू कार्यों में लिप्त रहना, कुपोषण, भ्रूण हत्या, बाल मजदूरी तथा लिंग भेद के बारे में जानकारियां दी जाएंगी।
 
खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
10 जिलों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम, बेटियों को बचाने की शुरू हुई अनूठी पहल - डायट प्राचार्यों की अध्यक्षता में संदर्भ समूह और बीएसए सदस्य सचिव होंगे Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:52 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.