साढे़ पांच हजार उर्दू शिक्षकों की होगी जल्द भर्ती, पूर्व में रिक्त 1931 और नव सृजित 3500 पदों पर भर्तियां होंगी



  • 5,500 उर्दू शिक्षक किए जाएंगे भर्ती
मोअल्लिम-ए-उर्दू वेलफेयर एसोसिएशन उप्र. के लालबाग स्थित प्रदेश कार्यालय पर रविवार को एक बैठक हुई। अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष सीमा बानो ने की। प्रदेश संरक्षक आफताब आलम ने एसोसिएशन की ओर से प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के फैसले पर आभार जताया है। कहा कि मुख्यमंत्री ने सहायक अध्यापक उर्दू के 3500 पद सृजित कराए हैं। इससे अब यूपी के प्राथमिक परिषदीय स्कूलों में 5.5 हजार उर्दू अध्यापकों की भर्ती होगी। शेरअली अंसारी ने कहा प्रदेश स्तरीय अधिवेशन सितंबर में होगा।

साभार : हिंदुस्तान 

लखनऊ (ब्यूरो)। प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में 5,431 उर्दू शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। पूर्व में रिक्त 1931 और नव सृजित 3500 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। यह जानकारी मोअल्लिम ए उर्दू वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश संरक्षक आफताब आलम ने दी है। उन्होंने बताया कि काफी संघर्ष के बाद टीईटी पास मोअल्लिम वालों को उर्दू शिक्षक बनने का मौका मिला है। एसोसिएशन की बैठक रविवार को हुई। इसमें जल्द अधिवेशन बुलाने का निर्णय किया गया और उसमें मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि उर्दू शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू कराने की तैयारियां शासन स्तर पर चल रही हैं। 
साभार : अमर उजाला 


बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में लगभग साढ़े पांच हजार उर्दू शिक्षकों की भर्ती होगी। सर्व शिक्षा अभियान के तहत 2011-12 सत्र में स्थापित 9974 प्राथमिक स्कूलों के लिए हाल ही में सृजित 19948 सहायक अध्यापकों के पद में से साढ़े तीन हजार उर्दू शिक्षकों के हैं। जबकि लगभग दो हजार पद पहले से खाली हैं। दो साल पहले उर्दू के 4280 सहायक अध्यापकों की भर्ती में 1839 पद खाली रह गए थे। इन रिक्तियों पर एक साथ नियुक्ति शुरू करने की तैयारी हो रही है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से प्रस्ताव भेजा जा चुका है। 

सपा सरकार ने 17 अगस्त 2013 को 4280 उर्दू के सहायक अध्यापकों की भर्ती शुरू की थी। इसमें 2341 अभ्यर्थी चयनित हुए थे। इसके बाद से टीईटी पास मोअल्लिम-ए-उर्दू डिग्रीधारक नियुक्ति शुरू करने के लिए लगातार दबाव बनाए हुए हैं।

उर्दू प्रदेश की दूसरी सरकारी जुबान है। हमारे स्कूलों में उर्दू सरल तरीके से पढ़ाई जाती है और इसके प्रति गैर मुस्लिम बच्चों का भी खासा रुझान है। उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति से इसकी शिक्षा मजबूत होगी। ~ अशफाक अहमद अल्वी, महासचिव, उत्तर प्रदेश बेसिक उर्दू टीचर एसोसिएशन


खबर साभार :   हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
साढे़ पांच हजार उर्दू शिक्षकों की होगी जल्द भर्ती, पूर्व में रिक्त 1931 और नव सृजित 3500 पदों पर भर्तियां होंगी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:26 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.