दो लाख शिक्षकों को ट्रांसफर नहीं, शिक्षामित्रों व प्रशिक्षु शिक्षकों का नहीं होगा अंतर्जनपदीय तबादला



दो लाख शिक्षकों को ट्रांसफर नहीं,  शिक्षामित्रों व प्रशिक्षु शिक्षकों का नहीं होगा तबादला।

गर्मी की छुट्टियों में प्रस्तावित सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों के अंतर जनपदीय तबादले में लगभग दो साल शिक्षकों को मौका नहीं मिलेगा। बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षामित्रों और प्रशिक्षु शिक्षक से सहायक अध्यापक बने शिक्षकों को तबादले का अवसर नहीं देगा।बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जो प्रस्ताव शासन को भेजा गया है. उसमें इन दोनों कैटगरी के शिक्षकों का ट्रांसफर नहीं दिए जाने की बात है। 

दरअसल बगैर टीईटी सहायक अध्यापक पद पर समायोजित लगभग 1.33 लाख शिक्षामित्रों का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है।इसी प्रकार 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में चयन के बाद सहायक अध्यापक पद पर नियुक्त लगभग 60 हजार शिक्षकों का मामला भी सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। यही कारण है कि अफसर इन दोनों कैटगरी के शिक्षकों का ट्रांसफर नहीं करना चाहते।

सूत्रों के अनुसार भविष्य में किसी कानूनी अड़चन से बचने के लिए ऐसा किया जा रहा है। 2013 के बाद अब होने जा रहे अंतर जनपदीय तबादले के लिए पिछली बार की तरह ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। इसके लिए एनआईसी के अफसरों से संपर्क किया जाएगा।गौरतलब है कि पिछले साल सरकार ने तबादले का आदेश जारी किया था लेकिन शिक्षामित्रों का बगैर टीईटी समायोजन निरस्त करने संबंधी हाईकोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने ट्रांसफर पर रोक लगा दी थी।

खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
दो लाख शिक्षकों को ट्रांसफर नहीं, शिक्षामित्रों व प्रशिक्षु शिक्षकों का नहीं होगा अंतर्जनपदीय तबादला Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:07 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.