मिड डे मील से के 4 लाख रसोइयों का मानदेय होगा दोगुना, राज्य सरकार ने मानदेय एक हजार रुपये से बढ़ा कर 2 हजार रुपए करने का प्रस्ताव केन्द्र को भेजा

मिड डे मील से जुड़े लगभग 4 लाख रसोइयों का मानदेय दोगुना होगा। राज्य सरकार ने मानदेय एक हजार रुपये से बढ़ा कर 2 हजार रुपए करने का प्रस्ताव केन्द्र को भेजा है। केंद्र ने अगर धनराशि दे दी तो इसी वित्तीय वर्ष में रसोइयों को लाभ मिलना तय है।

एमडीएम में 3,98,073 रसोइये काम कर रहे हैं। रसोइये लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे हैं लेकिन इस बार राज्य सरकार ने इसके लिए केन्द्र से 1041.68 करोड़ रुपये मांगे हैं। हालांकि यूपी में रसोइयों के 4,34,032 पद स्वीकृत हैं लेकिन अभी तक लगभग 4 लाख ही कुक रखे गए हैं। यूपी में रसोइयों को मानदेय देने में तत्परता नहीं बरती जाती है।

पिछले वर्ष की रिपोर्ट देखे तो जितना बजट इसके लिए मिलता है उसका 58 फीसदी ही इस्तेमाल किया गया। गौतमबुद्ध नगर ऐसा जिला रहा जहां रसोइयों को मानदेय दिया ही नहीं गया। वहीं 18 जिले ऐसे हैं जहां 50 फीसदी से भी कम रसोइयों को मानदेय मिला। मिड डे मील में गांवों में स्थित स्कूलों में रसोइये रखे गए हैं। नियमानुसार रसोइयां वही बन सकता है जिसका बच्च उस स्कूल में पढ़ रहा हो।

मिड डे मील से के 4 लाख रसोइयों का मानदेय होगा दोगुना, राज्य सरकार ने मानदेय एक हजार रुपये से बढ़ा कर 2 हजार रुपए करने का प्रस्ताव केन्द्र को भेजा Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:22 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.