प्रमोटी टीचरों को अब सीधी भर्ती वालों के बराबर वेतन, सीनियर थे मगर तनख्वाह थी कम, वित्त नियंत्रक ने जारी किया पत्र

लखनऊ:  प्राइमरी स्कूलों से प्रमोट होकर जूनियर स्कूलों में तैनाती पाने वाले टीचरों का वेतन बढ़ाने के आदेश जारी हो गए हैं। अब इनका वेतन जूनियर टीचर के बराबर हो जाएगा। ये वो टीचर हैं जो प्राइमरी स्कूल से प्रमोट होकर हेड मास्टर या जूनियर हाईस्कूल के शिक्षक बने हैं। जूनियर हाईस्कूलों में सीधी भर्ती वाले शिक्षकों का मूल वेतन इनसे ज्यादा था। अब इस आदेश से पिछले चार साल में प्रमोट हुए करीब 17 हजार टीचरों को फायदा होगा। उनका वेतन 500 से 3000 रुपये तक बढ़ जाएगा। 

पुराने 50 हजार को नहीं मिला लाभ
इससे पहले भी विसंगति दूर करने के आदेश दिए गए थे लेकिन तब 2008 तक प्रमोशन पाने वालों के लिए ही यह आदेश हुए थे। इस दौरान 2008 के बाद और 2012 से पहले के शिक्षक वंचित रह गए। नया आदेश होने तक उनका भी मूल वेतन पहले ही 1740 से ज्यादा हो चुका है। ऐसे 50 हजार शिक्षकों को भी यह लाभ पहले ही मिल गया होता तो उनका मूल वेतन वर्तमान से और ज्यादा हो जाता।

सरकार ने 2015 में जूनियर हाईस्कूलों में 29 हजार शिक्षकों की भर्ती की थी। इनका मूल वेतन 17,140 तय किया गया था। वहीं 2012 से 2016 तक प्राइमरी स्कूलों से प्रमोट होकर हेड मास्टर और जूनियर हाईस्कूल के टीचर बनने वालों का मूल वेतन उनसे कम था। ऐसे में प्रमोशन वाले टीचरों की मांग थी कि वे सीनियर हैं लेकिन सैलरी कम है। उनका वेतन भी सीधी भर्ती वालों के बराबर किया जाए। बेसिक शिक्षा परिषद के वित्त नियंत्रक ने भी सभी जिलों के बेसिक शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर बराबर वेतन देने के आदेश जारी कर दिए हैं। प्रशिक्षित शिक्षक स्नातक असोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष विनय सिंह का कहना है कि प्रमोशन पाने वालों को सीधी भर्ती वालों के बराबर वेतन देना अच्छा है। सरकार ने उन 50 हजार शिक्षकों को बड़ी सफाई से इस लाभ से बाहर कर दिया जो 2009-10-11 में प्रमोट हुए हैं।

प्रमोटी टीचरों को अब सीधी भर्ती वालों के बराबर वेतन, सीनियर थे मगर तनख्वाह थी कम, वित्त नियंत्रक ने जारी किया पत्र Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:37 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.