बीटीसी परीक्षा के हिंदी, संस्कृत, कम्प्यूटर साइंस के पेपर व्हाट्सऐप पर हुए आउट, जांच के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने परीक्षा निरस्त कर 15 दिन में फिर से परीक्षा कराने का किया फैसला

🔴 परीक्षा शुरू होने से पहले वाट्सएप के जरिए कई जिलों में पहुंचा प्रश्नपत्र

🔴 हिंदी, संस्कृत/उर्दू एवं कंप्यूटर तीनों विषयों का अब दोबारा होगा इम्तिहान

इलाहाबाद : प्रदेश में बीटीसी (बेसिक टीचर सर्टिफिकेट) 2014 प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा का पेपर लीक हो गया है। सोमवार को हिंदी, संस्कृत/उर्दू जैसे विषयों की परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्नपत्र वाट्सएप एवं अन्य संचार माध्यमों के जरिए कई जिलों तक पहुंच गया। हालांकि परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इलाहाबाद लगातार पेपर लीक होने के आरोपों को खारिज करता रहा, लेकिन देर शाम वायरल हुए प्रश्नपत्र एवं बीटीसी के प्रश्नपत्र देखने के बाद सोमवार की पूरी परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही दोबारा परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी।

बीटीसी 2014 प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा बीते 22 अप्रैल को शुरू हुई थी। पहले दो दिन में पांच प्रश्नपत्र की परीक्षा शांतिपूर्वक निपट गई। सोमवार को परीक्षा के अंतिम दिन सुबह 10 से 11 बजे तक षष्टम प्रश्नपत्र हिंदी, 12 से एक बजे तक सप्तम प्रश्नपत्र संस्कृत/उर्दू एवं अपरान्ह दो से तीन बजे तक अष्टम प्रश्नपत्र कंप्यूटर का इम्तिहान होना था। परीक्षा शुरू होने से पहले ही हिंदी व संस्कृत/उर्दू के अलावा कंप्यूटर तक का प्रश्नपत्र वाट्सएप पर वायरल हो चुका था। हिंदी का प्रश्नपत्र खत्म होते ही इसकी पुष्टि भी हो गई, क्योंकि प्रश्नपत्र का सीरियल एवं सभी सवाल हू-ब-हू थे। 

पेपर लीक होने का मामला लगातार तूल पकड़ता गया, पहले परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने इन खबरों को सिरे से खारिज कर दिया, लेकिन जैसे-जैसे समय बीता पेपर लीक होने के सारी स्थितियां लगभग साफ हो गईं।  बीटीसी 2014 की परीक्षा प्रदेश के 124 केंद्रों पर कराई जा रही थी और इसमें करीब 45 हजार से अधिक युवा शामिल हुए थे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के रजिस्ट्रार नवल किशोर ने बताया कि बीटीसी 2014 प्रथम सेमेस्टर के हिंदी एवं संस्कृत/उर्दू का पेपर लीक होने के मामले में सभी जिलों से रिपोर्ट मांगी गई, उनमें से 15 जिलों से जवाब आ गया है कि उनके यहां पेपर लीक होने की कोई चर्चा नहीं रही। इसके बाद भी प्रकरण तूल पकड़ने एवं एक जैसा प्रश्नपत्र वाट्सएप आदि पर होने से सोमवार के तीनों प्रश्नपत्रों की परीक्षा निरस्त की जा रही है। जल्द ही दोबारा परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी। 

बीटीसी जैसे प्रोफेशनल परीक्षाओं में भी पेपर लीक होने का रोग लग गया है। असल में बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए बीटीसी उत्तीर्ण होना जरूरी है। इधर लगातार नए-नए कालेजों को संबद्धता मिलने से अभ्यर्थी की तादाद बढ़ती जा रही है, वहीं शिक्षकों के सेवानिवृत्ति से खाली होने वाली सीटों की संख्या लगभग पहले जैसी ही है। ऐसे में युवा इन परीक्षाओं में अधिक अंक अर्जित करके शिक्षक बनने की दावेदारी मजबूत करना चाहते हैं। 

बीटीसी परीक्षा के हिंदी, संस्कृत, कम्प्यूटर साइंस के पेपर व्हाट्सऐप पर हुए आउट, जांच के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने परीक्षा निरस्त कर 15 दिन में फिर से परीक्षा कराने का किया फैसला Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:57 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.