शिक्षक चयन में दो तरह के मानकों का शुरू हुआ विरोध, बीटीसी में प्रशिक्षण की श्रेणियों के आधार पर तो बीएलएड में प्रशिक्षण के प्रतिशत बना आधार, काउंसलिंग कराने के स्थान पर भी मानक अलग अलग

🔴 15 हजार शिक्षक भर्ती में दो तरह के मानक

🔴 बीटीसी की श्रेणी व बीएलएड प्रशिक्षुओं का देखा जाएगा प्रतिशत 

🔴 बीटीसी प्रशिक्षु अपने जिले में व बीएलएड कहीं काउंसिलिंग को स्वतंत्र

इलाहाबाद : जिस तरह किसी भी खेल के शुरू होने के बाद उसके नियम नहीं बदले जाते, ठीक उसी तरह एक ही भर्ती में दो तरह के मानक लागू करना युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करना है। कम से कम 15 हजार शिक्षकों की होने जा रही भर्ती में दो तरह के मानक सामने आए हैं। इससे युवा परेशान हैं और बेसिक शिक्षा परिषद सचिव से विसंगति को दूर करने का अनुरोध किया गया है। 

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती होनी है। इसके लिए नौ दिसंबर 2014 को शासनादेश जारी हुआ था। परिषद ने तीन बार इसके लिए आवेदन मांगे और एक बार काउंसिलिंग भी कराई गई है। अब फिर से काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू होनी है। इसमें बीएलएड धारकों को भी मौका दिया गया है। युवाओं का कहना है कि बीएलएड प्रशिक्षुओं की दस्तक से ही भर्ती में दो मानक हो गए हैं। चयन नियमावली के तहत बीटीसी प्रशिक्षुओं के गुणवत्ता अंक का निर्धारण प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी के आधार पर होना है वहीं बीएलएड धारक के गुणवत्ता अंक का निर्धारण प्रतिशत अंकों के आधार पर होगा। इससे जहां बीटीसी प्रशिक्षु अधिकतम 24 अंक पा सकते हैं वहीं बीएलएड प्रशिक्षु के अंक इससे अधिक भी हो सकते हैं।

 जिला चयन के संदर्भ में यह भी नियम है कि बीटीसी प्रशिक्षु प्रथम काउंसिलिंग अपने प्रशिक्षण प्राप्त जिले में ही कराने को बाध्य हैं, जबकि बीएलएड प्रशिक्षु प्रदेश के किसी जिले में काउंसिलिंग कराने को स्वतंत्र हैं। इससे भर्ती में एकरूपता नहीं रह गई है। युवाओं ने परिषद सचिव से शुक्रवार को कहा है कि बीएलएड की तरह ही बीटीसी प्रशिक्षुओं के गुणवत्ता अंकों का निर्धारण भी प्रतिशत के आधार पर हो तो चयन सही तरीके से हो सकेगा।
शिक्षक चयन में दो तरह के मानकों का शुरू हुआ विरोध, बीटीसी में प्रशिक्षण की श्रेणियों के आधार पर तो बीएलएड में प्रशिक्षण के प्रतिशत बना आधार, काउंसलिंग कराने के स्थान पर भी मानक अलग अलग Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:25 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.