सैफई और लखनऊ में बनेगा अभिनव विद्यालय : लगभग 12 करोड़ से बनने वाले विद्यालय नये प्रयोग के बीच शिक्षा का अवसर प्रदान करेंगे

  •  
  • सैफई में बनेगा अभिनव विद्यालय

अभिनव विद्यालय के लिए कार्यदायी संस्था को धन उपलब्ध कराया गया है। जल्द ही यह विद्यालय बन कर तैयार होगा, जिसमें आधुनिक तकनीकी व संसाधनों के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने गांव सैफई में प्राथमिक शिक्षा को सुदृढ़ करने के लिए अभिनव विद्यालय खोलने जा रहे हैं। कुछ हद तक मॉडर्न स्कूल की तर्ज पर बनने वाले इस तीन मंजिला भवन के विद्यालय में हवादार बड़े क्लास रूम, साइंस रूम, स्टाफ रूम सहित शौचालय व अत्याधुनिक संसाधन उपलब्ध होंगे। 11 करोड़ 83 लाख की लागत से 5541 वर्गमीटर में बनने वाला यह विद्यालय बच्चों को एक नये प्रयोग के बीच शिक्षा का अवसर प्रदान करेगा।

नई तकनीकी व अन्य नये प्रयोगों के जरिए बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। प्रदेश में फिलहाल दो ही अभिनव विद्यालय बनाए जाने हैं। पहला प्रदेश की राजधानी लखनऊ में व दूसरा सैफई में। सैफई के बीआरसी प्रांगण स्थित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के भवनों को गिराकर उनके स्थान पर अंग्रेजी के एल आकार में अभिनव विद्यालय का निर्माण किया जाएगा। 17 माह में बनकर तैयार होने वाले इस नये प्रयोग के विद्यालय को मूर्त रूप देने के लिए कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को मार्च तक दो करोड़ दिए जा चुके हैं।

खबर साभार :   दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
सैफई और लखनऊ में बनेगा अभिनव विद्यालय : लगभग 12 करोड़ से बनने वाले विद्यालय नये प्रयोग के बीच शिक्षा का अवसर प्रदान करेंगे Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:44 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.