सूखा पिछले साल का, मिड डे मील इस बार : छुट्टियों में खुलेंगे स्कूल, शिक्षकों को गैरशैक्षणिक कार्यों में ना लगाने के न्यायालय के निर्णय को दिखाया ठेंगा


राज्य मुख्यालय। स्कूलों में होंगी गर्मी की छुट्टियां.. न होगी पढ़ाई.. लेकिन खाना (एमडीएम)खिलाने के लिए स्कूल खोले जाएंगे। प्रदेश में हाल में हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से बर्बाद हो चुके किसानों के लिए ये खुशखबरी ही है कि उनके बच्चे स्कूल बंद होने के बाद भी भूखे नहीं रहेंगे। हालांकि ये राहत पिछले साल पड़े हुए सूखे के कारण मिलेगी।

58 जिलों को मिलेगा फायदा : यूपी के 2014 में घोषित सूखाग्रस्त 58 जिलों में गर्मी की छुट्टियों में भी सरकारी व सहायताप्राप्त स्कूलों में खाना (मिड डे मील) परोसा जाएगा। केन्द्र ने राज्य का बजट मंजूर कर दिया है। इसके लिए राजस्व विभाग से उन गांवों की सूची मांगी गई है जिन्हें राज्य सरकार ने सूखाग्रस्त घोषित किया था।

प्रक्रिया होनी है तय : यूपी सरकार ने 2014 में 58 जिलों में सूखाग्रस्त घोषित किया था। अभी यह तय होना बाकी है कि इसकी प्रक्रिया क्या होगी क्योंकि गर्मी की छुट्टियों में अध्यापकों की भी छुट्टी होती है लिहाजा इसे बांटने और बनवाने की प्रक्रिया क्या रहेगी, ये विभाग तय करेगा।

नियमावली में सूखे से राहत देने के लिए है ये नियम: एमडीएम की नियमावली के मुताबिक सूखाग्रस्त जिलों में गर्मी की छुट्टियों में भी खाना परोसा जा सकता है। यदि उस वर्ष की गर्मी की छुट्टियां सूखा होने से पहले बीत चुकी हैं तो अगले वर्ष की छुट्टियों में इसे परोसा जाएगा और इसका प्रस्ताव वार्षिक कार्ययोजना के साथ ही दिया जाए। केन्द्र ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
सूखा पिछले साल का, मिड डे मील इस बार : छुट्टियों में खुलेंगे स्कूल, शिक्षकों को गैरशैक्षणिक कार्यों में ना लगाने के न्यायालय के निर्णय को दिखाया ठेंगा Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:53 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.