अब स्कूलों में भोजन की गुणवत्ता जांचेंगे खाद्य निरीक्षक : सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने जिलाधिकारियों को जारी किए पत्र


बस्ती: जिले के परिषदीय और सहायता प्राप्त विद्यालयों में बच्चों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की जांच कराई जाएगी। इस आशय का आदेश जारी कर दिया गया है। जांच खाद्य निरीक्षकों से करायी जाएगी। 

सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की तरफ से जिलाधिकारी को जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि मध्यान्ह भोजन योजना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। छात्रों को मध्यावकाश में गरम पका पकाया गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराया जाता है। इसमें स्वच्छता,सुरक्षा और गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाना आवश्यक है। खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 द्वारा भी विद्यालयों में अध्ययनरत 6 से 14 वर्ष आयु के बच्चों को एक वक्त का पौष्टिक भोजन प्रदान कराए जाने का प्रावधान किया गया है।

पत्र में जनपद में कार्यरत खाद्य निरीक्षकों से समय-समय पर मध्यान्ह भोजन योजनाअंतर्गत विद्यालयों में उपलब्ध कराए जा रहे पके पकाए भोजन के नमूने संकलित कर जांच कराने और गुणवत्ता का नियमित अनुश्रवण कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। खाद्य निरीक्षक गुणवत्ता की जांच कर अपनी रिपोर्ट टास्क फोर्स की बैठक में प्रस्तुत करने के साथ ही इसकी सूचना जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भी नियमित देंगे।

खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
अब स्कूलों में भोजन की गुणवत्ता जांचेंगे खाद्य निरीक्षक : सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने जिलाधिकारियों को जारी किए पत्र Reviewed by Brijesh Shrivastava on 3:03 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.