कोर्स करने से पहले करें एनसीटीई को कॉल : अध्यापक शिक्षा में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए उठाया एक अहम कदम

 

The call centre will operate from 9 AM to 6 PM every day and the callers can contact through a toll-free number 1800110039

इलाहाबाद। राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने अध्यापक शिक्षा में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए एक अहम कदम उठाया है। एनसीटीई ने वचरुअल काल सेंटर की स्थापना की है। इसके माध्यम से टोल फ्री नंबर पर काल कर अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम संचालित करने वाले संस्थानों और पाठ्यक्रम की मान्यता के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इतना ही नहीं इसके जरिए शिकायत भी दर्ज कराई जा सकती है।

एनसीटीई मानव संसाधन विकास मंत्रलय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अंतर्गत आने वाला एक स्वायत्तशाषी संगठन है। टोल फ्री नंबर पर सुबह नौ से शाम छह बजे तक जानकारी प्राप्त करने के साथ ही शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। अगर सेंटर के पास कोई जानकारी उपलब्ध नहीं होगी तो काल करने वाले को एनसीटीई के जयपुर, बंगलुरू, भोपाल और भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय दफ्तर से जोड़कर जानकारी दी जाएगी। यह कदम अध्यापक शिक्षा के नाम पर बड़े पैमाने पर हो रहे फर्जीवाड़े के मद्देनजर उठाया है। यूपी समेत अन्य कई राज्यों में अध्यापक शिक्षा के पाठ्यक्रम संचालित करने वाले कई ऐसे संस्थान चल रहे हैं जिन्हें एनसीटीई से मान्यता नहीं है।

वहीं कुछ संस्थान मान्यता प्राप्त तो हैं लेकिन अध्यापक शिक्षा के कुछ कोर्स बिना मान्यता के ही संचालित कर रहे हैं। यही वजह है कि टोल फ्री नंबर पर संस्थान और कोर्स की मान्यता के सत्यापन के साथ ही शिकायत की व्यवस्था भी की गई है। एनसीटीई की नार्थ रीजनल कमेटी के सदस्य प्रो. पीके साहू ने इस कदम का स्वागत किया है।
खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
कोर्स करने से पहले करें एनसीटीई को कॉल : अध्यापक शिक्षा में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए उठाया एक अहम कदम Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:08 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.