नहीं होंगे अंतर्जनपदीय शिक्षकों के तबादले : फिलहाल सरकार ने अंतर्जनपदीय तबादले की कोई कार्ययोजना तैयार नहीं की

  • नहीं होंगे अंतर्जनपदीय शिक्षकों के तबादले
  • बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री योगेश प्रताप सिंह ने अक्षय पात्र योजना पर दिया जोर
  • जनपद स्तर पर समायोजन का जल्द जारी होगा आदेश, दूर होगी शिक्षकों की कमी 

गैर जनपदों में नौकरी कर रहे शिक्षकों का फिलहाल उनके गृह जनपद में तबादला नहीं होगा। प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री योगेश प्रताप सिंह ने कहा कि फिलहाल सरकार ने अंतर्जनपदीय तबादले की कोई कार्ययोजना तैयार नहीं की है। हालांकि राज्यमंत्री जिले के भीतर शिक्षकों का समायोजन करने का आश्वासन जरूर दिया है।
गुरुवार को बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री बांदा सागर रोड स्थित आरवीएस इंटर नेशनल स्कूल के वार्षिकोत्सव में शामिल होने आए थे। यहां पर पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रदेश सरकार जल्द शिक्षकों का समायोजन करने के लिए योजना तैयार करके जिलों को दिशा-निर्देश निर्गत करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार मिडडेमील के क्रियान्वयन पर संतुष्ट नहीं है। इसमें सुधार के लिए स्कूलों में बच्चों को भोजन मुहैया कराने के लिए संस्था अक्षय पात्र का प्रयोग किया जा रहा है। प्रयोग के लिए कन्नौज, मैनपुरी, लखनऊ, इटावा समेत छह जिलों में स्कूलों में भोजन आवंटित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इन जिलों में माडल किचन शेडों का निर्माण कराया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सत्र के समय में परिवर्तन के साथ स्कूल खुलने बंद होने के समय में भी परिवर्तन किया गया है। पहली सितंबर से 31 मार्च तक स्कूल खुलने का समय 9 बजे तथा बंद होने का समय दोपहर 3 बजे होगा। जबकि शेष महीनों में खुलने का समय सुबह 8 बजे तथा बंद होने का समय दोपहर 1 बजे होगा। उन्होंने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की बहुत कमी है। यहां पर अभ्यर्थी कम हैं, जबकि रिक्त सीटें अधिक हैं। वर्तमान समय में 72 हजार, 41 हजार, 29 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। जबकि कुल 1,70,000 शिक्षकों की भर्ती की जानी है। यह भर्ती पूरी होने पर शिक्षकों की कमी दूर हो जाएगी।
दूसरे बैच के शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक पद पर समायोजन उनके गृह जनपद में किया जाएगा। इसके लिए जरूरत पड़ी तो प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक के पदों का सृजन भी किया जाएगा।
खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
नहीं होंगे अंतर्जनपदीय शिक्षकों के तबादले : फिलहाल सरकार ने अंतर्जनपदीय तबादले की कोई कार्ययोजना तैयार नहीं की Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.