पुरानी किताबों और पुरानी ड्रेस के साथ नए सत्र का श्रीगणेश, शैक्षिक कैलेण्डर के अनुसार विद्यालय संचालन और मॉनिटरिंग पर रहेगा जोर, स्कूल सुबह आठ से एक बजे तक खुलेंगे


नए शैक्षिक सत्र का श्रीगणेश शुक्रवार से हो रहा है। इसमें छात्र-छात्रओं को अगली नई कक्षा में बैठना होगा, लेकिन बाकी सब यानी ड्रेस और किताब आदि संसाधन सारे पुराने ही रहेंगे।

लगातार दूसरे वर्ष अप्रैल में सत्र की शुरुआत हो रही, लेकिन इसके पूर्व सारे इंतजाम नहीं किए गए। हां, यह जरूर है कि ‘स्कूल चलो अभियान’ के तहत रैलियां निकालकर व अन्य जागरूकता कार्यक्रम करके छात्रों व अभिभावकों को रिझाने का पूरा प्रयास जरूर किया गया।

प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूल सुबह आठ से एक बजे तक खुलेंगे। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक से लेकर कांवेंट स्कूल में नए सत्र का आगाज हो रहा है। पिछले साल की तरह बेसिक शिक्षा निदेशक ने इस बार भी सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह उत्तीर्ण होने वाले परिषदीय स्कूलों में बच्चों की किताबें जमा करा लें और उन किताबों को नए छात्र-छात्रओं में वितरित करें, ताकि पहले दिन से ही पढ़ाई का कार्य सुचारु रूप से शुरू हो सकें। ऐसे ही कक्षा एक को छोड़कर अन्य छात्र-छात्रएं पिछले वर्ष की ड्रेस से पहनकर स्कूल जाएंगी। नए ड्रेस मिलने में भी अभी वक्त लगेगा।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने भी सभी बीएसए को पत्र भेजा है कि हर हाल में शैक्षिक कैलेंडर 2016-17 का अनुपालन किया जाए। उसी के अनुरूप विद्यालय की गतिविधियां संचालित हों और यह कैलेंडर स्कूल के सूचना पट पर लगाया जाए, ताकि आम आदमी और स्कूल का निरीक्षण करने वाले भी उसी के अनुरूप मानीटरिंग कर सकें। सचिव ने नामांकन पर विशेष जोर दिया है और अधिक से अधिक बच्चों का स्कूल में दाखिला कराने का निर्देश दिया है। नए सत्र की समयावधि पहले ही तय कर दी थी। उसी के अनुरूप स्कूल खुलेंगे और तय समय पर बंद होंगे।

पुरानी किताबों और पुरानी ड्रेस के साथ नए सत्र का श्रीगणेश, शैक्षिक कैलेण्डर के अनुसार विद्यालय संचालन और मॉनिटरिंग पर रहेगा जोर, स्कूल सुबह आठ से एक बजे तक खुलेंगे Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.