सीतापुर में शिक्षा मित्रों ने काटा हंगामा, नियुक्तियों को लेकर भड़के शिक्षा मित्र : लखनऊ में किया समायोजन की मांग को लेकर शिक्षा भवन का घेराव

  • शिक्षा मित्रों ने काटा हंगामा, तोड़ी गाड़ियां
  • नियुक्तियों को लेकर भड़के शिक्षा मित्र
  • बीएसए को कुछ शिक्षामित्रों ने दौड़ा लिया
  • ...और जब तीन सपा विधायक धरने में हुए शामिल
बीएसए कार्यालय पर प्रदर्शन कर रहे शिक्षामित्रों ने शनिवार को जमकर हंगामा किया। सहायक अध्यापक बनाए जाने के लिए विज्ञप्ति जारी करने की मांग कर रहे शिक्षामित्रों ने पथराव कर बीएसए की जीप के शीशे तोड़ डाले। बाद में डीएम के आश्वासन के बाद प्रदर्शन खत्म हुआ। सहायक अध्यापक बनाए जाने के लिए विज्ञप्ति जारी करने की मांग को लेकर द्वितीय बैच के शिक्षामित्र बीएसए कार्यालय परिसर में धरना-प्रदर्शन कर रहे थे।
साभार : हिंदुस्तान 

सीतापुर। लम्बे समय से नियुक्तियों की मांग रहे शिक्षामित्रों ने आज प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले बीएसए कार्यालय केप्रागण में धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान वार्ता करने गये बीएसए को कुछ शिक्षामित्रों ने दौड़ा लिया और कार्यालय परिसर में खड़ी सरकारी जीप का शीशा तोड़ दिया। इस बात की सूचना जैसे ही जिला प्रशासन को मिली तो भारी पुलिस बल व सिटी मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंच गये। 

ज्ञात हो शासन के निर्देश पर शिक्षा विभाग में संविदा पर कार्यरत शिक्षा मित्रों को विशिष्ट बीटीसी टे्रनिंग के बाद उनकी नियुक्ति करना था। लेकिन जिले में शिक्षकों के पद रिक्त न होने के कारण शिक्षामित्रों की नियुक्ति की प्रक्रिया ठंडे बस्ते में पड़ी है। नियुक्तियों के मामले में कोई ठोस कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए शिक्षामित्रों ने आज जमकर बीएसए कार्यलय केप्रागण में धरना कर हंगामा काटा। वहीं बीएसए संजीव सिंह का कहना है कि जिले में शिक्षकों के पद रिक्त न होने के कारण यह परेशानी आ रही है। उन्हांेने बताया कि प्राथमिक विद्यालय में तैनात चार साल से शिक्षकों का प्रमोशन करने की प्रक्रिया चल रही है। जिसे तीस अप्रैल तक पूरा कर लिया जायेगा।

 इस प्रक्रिया केपूर्ण होने पर जिले में लगभग 600 पद रिक्त होंगे जिन पर शिक्षा मित्रों की तैनाती की जायेगी। लेकिन शिक्षा मित्र शेष बचे 2500 पदों पर एक साथ नियुक्ति की मांग कर रहे हैं। जिसको लेकर शिक्षामित्र व शिक्षा विभाग आमने-सामने आ गये हैं। इसी क्रम में आज शिक्षामित्रों ने प्राथमिक शिक्षक संघ के साथ मिल कर बीएसए कार्यलय में धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान नियुक्ति की मांग कर रहे शिक्षा मित्रों से बात करने के लिए जब बीएसए संजीव सिंह उनके मध्य गये तो कुछ शिक्षामित्र उनको दौड़ा लिया जिस वह अपने कार्यालय केअन्दर चले गये। इस पर गुस्साये शिक्षा मित्रों ने वहां पर खड़ी बीएसए की सरकारी जीप का शीशा तोड़ दिया। इस बात की सूचना जैसे ही जिला प्रशासन को लगी तो सिटी मजिस्टे्रट सोमदत्त मौर्य, क्षेत्राधिकारी नगर आर एन सिंह समेत भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया।

बीएसए के खिलाफ कार्यालय प्रांगण मेंं धरना दे रहे शिक्षामित्रों उस समय उत्साहित हो उठे जब समाजवादी पार्टी के विधायक बिसवां रामपाल यादव, महेन्द्र सिंह झीन बाबू, अनूप गुप्ता धरना स्थल पहुंच कर शिक्षा मित्रों के बीच बैठ गये। इस दौरान तीनों विधायकों ने अपने संबोधन में कहा कि सपा सरकार की ताकत युवा है युवाओं को किसी तरह से कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए यही प्रदेश के मुखिया अखिलेश यादव की मंशा है। रामपाल यादव ने कहा कि शासन केनिर्देश के अनुसार विभाग शीघ्र शिक्षा मित्रांे को उनके पदांे पर तैनाती दें। वहीं झीन बाबू ने बीएसए को चेतावनी देते हुए कहा कि शासन केमंशानुरूप काम न करना उनके लिए भारी पड़ सकता है। अनूप गुप्ता ने शिक्षा मित्रों की हर लड़ाई में पूरा साथ देने का वादा करते हुए कहा कि वह सदैव उनकी मदद के लिए तत्पर रहेंगे। इसकेबाद शिक्षामित्रों की ओर से ग्यारह सदस्सीय टीम विधायकों केसाथ जिलाधिकारी के पास गयी जहां पर उक्त मामले पर बात की गयी लेकिन वहां पर भी बात नहीं। शिक्षा मित्रों ने मंगलवार को पुन: धरना देने की बात कही है। 

खबर साभार :  डेली न्यूज एक्टिविस्ट

शिक्षामित्रों ने समायोजन के लिए घेरा शिक्षा भवन

 सरकारी प्राइमरी  में काम कर रहे शिक्षा मित्रों ने शनिवार को बीएसए कार्यालय पर हंगामा किया। वह स्कूलों में सहायक शिक्षक पद समायोजित किए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। उन्होंने शिक्षाभवन का घेराव किया। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षामित्रों का समायोजन 30 अप्रैल तक होना है। प्रदेश भर में संख्या 91,104 है। राजधानी में 1438 शिक्षामित्र हैं। इनके समायोजन को 15 अप्रैल से काउंसलिंग के आदेश शासन ने जारी किए हैं। शिक्षामित्र बोले दूसरे जिलों में काउंसलिंग शुरू हो गई है । शिक्षामित्र संघ के मंडलीय प्रभारी प्रदीप सिंह का कहना है कि विद्यालयों में छात्रसंख्या के हिसाब से पद खाली हैं। उधर, बीएसए प्रवीण मणि त्रिपाठी का कहना है कि राजधानी में पद खाली नहीं हैं। इससे शिक्षामित्रों का समायोजन होने में दिक्कत आ रही है।
साभार : हिंदुस्तान

बीएसए दफ्तर पर शिक्षामित्रों का हंगामा
लखनऊ। सहायक शिक्षक पद समायोजन की मांग को लेकर शनिवार को शिक्षामित्रों ने शिक्षा भवन का घेराव किया। अंतर्जनपदीय शिक्षकों के राजधानी में आने के कारण इस समय जनपद में शिक्षकों के पद खाली नहीं है। दूसरे चरण में करीब 1500 शिक्षामित्रों का समायोजन होना है। लखनऊ में शिक्षामित्रों के समायोजन संबंधी विज्ञापन जारी नहीं हुआ है। अन्य जनपदों में समायोजन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी बात को लेकर शिक्षामित्रों ने शिक्षा भवन का घेराव किया। बीएसए प्रवीण मणि त्रिपाठी का कहना है कि अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के बाद राजधानी में 300 शिक्षक सरप्लस हैं। ऐसे में शिक्षामित्रों का समायोजन करना संभव नहीं है। स्थिति से उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। जो निर्देश मिलेंगे उसके हिसाब से काम किया जाएगा।


खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
सीतापुर में शिक्षा मित्रों ने काटा हंगामा, नियुक्तियों को लेकर भड़के शिक्षा मित्र : लखनऊ में किया समायोजन की मांग को लेकर शिक्षा भवन का घेराव Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:03 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.