टैबलेट से हाजिरी दे रहे हैं मास्टरजी, स्कूल के बच्चों और स्टाफ की फोटो खींचकर उपस्थिति चढ़ाई जा रही ऑनलाइन



  • टैब से हाजिरी दे रहे हैं मास्टरजी
सरकारी प्राइमरी स्कूलों के टीचर्स के लिए अब ड्यूटी से गैरहाजिर होना या लेट-लतीफी करना मुश्किल हो जाएगा। उनके लिए अब एक ऐसा मॉड्यूल तैयार किया जा रहा है, जो स्कूलों में उनकी आमदरफ्त की पल - पल की खबर आला अफसरों तक पहुंचाएगा।

इस तरह का अनोखा मॉड्यूल एनबीटी ने यूपी के झांसी में देखा। यहां शहर एरिया के एक प्राइमरी स्कूल के प्रधानाध्यापक सुबह की प्रार्थना सभा के वक्त बच्चों की तस्वीर खींच रहे थे। इस बारे उनसे पूछा गया तो उन्होंने बताया कि सुबह हमें अपने विभागीय ऑफिसर को स्कूल में अपनी, बच्चों और स्टाफ की अटेंडेंस का डेटा भेजना होता है। इस प्रोसेस का पूरा ब्योरा लेने के लिए हमने झांसी के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) सर्वदानंद से बात की। उन्होंने बताया कि सरकारी प्राइमरी स्कूलों में टीचर्स की गैरहाजिरी रोकने के लिए यह प्लान झांसी के डीएम अनुराग यादव ने तैयार किया है।

  • कैसे दी ट्रेनिंग
बीएसए के मुताबिक, शुरुआत में कई बुजुर्ग प्रधानाध्यापकों ने कहा कि उन्हें टैबलेट ऑपरेट करना नहीं आता। इसके लिए उन्हें बाकायदा ट्रेनिंग दी गई। जिन लोगों को कुछ दिक्कतें आईं उन्हें 20-20 के ग्रुप में दोबारा प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने बताया कि इस मॉड्यूल को अब ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में भी लागू करने की योजना है। शहर के स्कूलों में अभी 11 अगस्त को इसे शुरू किया गया है। बीएसए का कहना है कि झांसी में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया गया है।
  • ऐसे होती है मॉनिटरिंग
स्कूलों के प्रिंसिपल को एक-एक टैबलेट दिए गए हैं। उनसे कहा गया है कि सुबह 8 बजे स्कूल खुलने के वक्त अपनी, स्कूल के बच्चों और स्टाफ की फोटो खींचकर उसे वेबसाइट upasthitiup.in पर अपलोड कर दें। यही प्रोसेस छुट्टी के वक्त भी करनी होगी। फोटो खींचने का काम स्कूल का रसोइया करेगा, ताकि प्रिंसिपल की तस्वीर भी बच्चों के साथ आ सके। अब बाकी का काम बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट के अफसरों का होता है। वह सुबह के अटेंडेंस का डेटा 10 बजे मॉनिटर करते हैं और छुट्टी के वक्त का डेटा दोपहर 2 से 3 बजे के बीच मॉनिटर करते हैं। अपलोड की गई फोटो का वक्त और लोकेशन जीपीएस के जरिए अपने आप दर्ज हो जाती है।

  • कैसा है रिस्पॉन्स
झांसी के बीएसए सर्वदानंद बताते हैं कि इस मॉड्यूल का जबर्दस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। स्कूलों में टीचर्स की मौजूदगी बढ़ने लगी है और जब टीचर मौजूद रहते हैं तो बच्चे भी स्कूलों से भागते नहीं।

खबर साभार : नवभारत टाइम्स 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
टैबलेट से हाजिरी दे रहे हैं मास्टरजी, स्कूल के बच्चों और स्टाफ की फोटो खींचकर उपस्थिति चढ़ाई जा रही ऑनलाइन Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.