संविदा शिक्षक भर्ती के लिए काउंसलिंग 30 अप्रैल से


  • बीएसए को 23 व 24 अप्रैल को दी जाएगी मेरिट लिस्ट
  • 41 हजार पदों के लिए पांच लाख दावेदार
लखनऊ । बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में संविदा शिक्षकों को रखने के लिए 30 अप्रैल से काउंसलिंग शुरू कराने की तैयारी है। बेसिक शिक्षा अधिकारियों को मेरिट लिस्ट 23 व 24 अप्रैल को दे दी जाएगी। इसके बाद वे जिला स्तर पर इसकी सूचना प्रकाशित कराएंगे। मेरिट लिस्ट में आने वालों के प्रमाण पत्रों का मिलान कराने के बाद उन्हें संविदा शिक्षक के पद पर तैनाती दी जाएगी। संविदा शिक्षकों के 41 हजार पदों के लिए करीब 5 लाख आवेदन आए हैं।
शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों की शिक्षा अनिवार्य कर दी गई है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत पिछले साल ही इसके लिए संविदा शिक्षकों की भर्ती की जानी थी, लेकिन नहीं की गई। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने इस साल इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला था। इसमें 41307 पदों के लिए आवेदन मांगा गया।
ऑनलाइन आवेदन लेने के बाद 8 अप्रैल तक मेरिट लिस्ट जारी की जानी थी, लेकिन सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय के अधिकारियों के दिल्ली बैठक में जाने की वजह से यह जारी नहीं की जा सकी। प्रदेशभर के बेसिक शिक्षा अधिकारियों की 23 व 24 अप्रैल को लखनऊ में बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में ही इन्हें मेरिट लिस्ट दिए जाने की तैयारी है। इसके बाद तीन दिन के अंदर बीएसए मेरिट लिस्ट का प्रकाशन कराते हुए 30 अप्रैल से काउंसलिंग शुरू कराएंगे। चयनितों की सूची का अनुमोदन 10 मई तक जिलाधिकारी से प्राप्त करने के बाद 15 मई से तैनाती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। (साभार-:-अमर उजाला)
संविदा शिक्षक भर्ती के लिए काउंसलिंग 30 अप्रैल से Reviewed by Brijesh Shrivastava on 1:00 PM Rating: 5

1 comment:

Anonymous said...

Pls tell me k amethi ki anudeshak samvida physical education ki cut of merit list kha se pta kre ,agar kisi ko pta hai to kriypa bataye , i m waiting .........

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.