टीईटी रिजल्ट की दो एजेंसियां करेंगी जांच

  • गड़बड़ी पकड़ने के लिए नई व्यवस्था
  • क्रॉस चेकिंग के बाद घोषित होगा रिजल्ट
  • प्रमाण पत्र में फोटो स्कैन करके लगाई जाएगी
लखनऊ । कहते हैं दूध का जला छाछ भी फूंक कर पीता है। बेसिक शिक्षा विभाग भी शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के मामले में कुछ ऐसा ही करने जा रहा है। तय किया गया है कि टीईटी रिजल्ट तैयार होने के बाद ऑप्टिकल मार्क रीडिंग (ओएमआर) शीट की दो बार जांच कराई जाएगी। रिजल्ट तैयार करने के बाद दूसरी एजेंसी से पुन: परीक्षण कराया जाएगा, ताकि गड़बड़ी की संभावना न के बराबर रह जाए। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने टीईटी-2013 के लिए शीघ्र ही विज्ञापन निकालने की तैयारी कर ली है। इसी महीने इसके लिए विज्ञापन निकाल दिया जाएगा।
प्रदेश में पहली बार नवंबर 2011 में टीईटी हुई थी। परीक्षा के रिजल्ट तैयार कराने में धांधली की शिकायतें सही पाए जाने पर तत्कालीन माध्यमिक शिक्षा निदेशक संजय मोहन को गिरफ्तार किया था। इसके बाद अधिकारी टीईटी कराने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे।
बेसिक शिक्षा विभाग ने मशक्कत के बाद अब टीईटी कराने का निर्णय किया है। प्रमुख सचिव सुनील कुमार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन परीक्षा नियामक प्राधिकारी इलाहाबाद के सचिव चयनित कम्प्यूटर फर्म से कराएंगे। पास होने वाले अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट की दूसरी प्रति का मूल्यांकन किसी अन्य फर्म से कराया जाएगा। क्रॉस चेकिंग के बाद ही निर्धारित समय सीमा के अंदर परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। प्रमाण पत्र में धोखाधड़ी न हो सके, इसलिए पास होने वाले की फोटो स्कैन करके उस पर लगाई जाएगी।
(साभार-:-अमर उजाला)
टीईटी रिजल्ट की दो एजेंसियां करेंगी जांच Reviewed by Brijesh Shrivastava on 10:01 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.