नाराज बीटीसी प्रशिक्षुओं ने किया हंगामा कर घेरा शिक्षा निदेशालय, जल्द काउन्सलिंग न कराने पर फिर प्रदर्शन की चेतावनी, नियुक्ति नहीं तो इच्छा मृत्यु ही देने की मांग



  • नाराज बीटीसी प्रशिक्षुओं ने किया हंगामा
  • बीटीसी प्रशिक्षुओं ने घेरा शिक्षा निदेशालय


लखनऊ । पंद्रह हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन लेने के बावजूद बावजूद काउंसलिंग शुरू न होने से नाराज सैकड़ों बीटीसी प्रशिक्षुओं ने सोमवार को निशातगंज स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय का घेराव किया। प्रशिक्षुओं का आक्रोश देख बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने उनसे मुलाकात की और एक सप्ताह में कार्रवाई शुरू करने का आश्वासन दिया।
प्रशिक्षित बेरोजगार संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष अंकुर त्रिपाठी के मुताबिक आवेदन किए हुए करीब नौ महीने बीत चुके हैं। इसके बावजूद काउंसिलिंग प्रक्रिया नहीं शुरू की गई। प्रशिक्षुओं का कहना था कि सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी करने की जगह एक महीने में विभाग ने 92 हजार शिक्षामित्रों को बिना टीईटी के ही समायोजित कर दिया। दरअसल परिषदीय विद्यालयों में 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी। इस दौरान बीटीसी 2011, 2012 व विशिष्ट बीटीसी उत्तीर्ण हजारों अभ्यर्थियों ने आवेदन भी किया। दूसरी ओर बीटीसी और टीईटी, सीटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी अब तक भटक रहे हैं। अफसरों का कहना है कि एनआईसी से बात की गई है लेकिन वहां काम की अधिकता की वजह से थोड़ी देर हो रही है, जल्द ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 
खबर साभार : अमर उजाला


पंद्रह हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन लिए जाने के बावजूद अब तक काउंसिलिंग न शुरू होने से नाराज सैकड़ों बीटीसी प्रशिक्षुओं ने सोमवार को निशातगंज स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय का घेराव किया। गुस्साए अभ्यर्थी बेसिक शिक्षा निदेशक से मिले। इस दौरान उनके वैयक्तिक सहायक से कुछ महिला अभ्यर्थियों से कहासुनी हो गई। जिसके बाद अभ्यर्थी बाहर कर नारेबाजी कर प्रदर्शन करने लगे। बाद में बेसिक शिक्षा निदेशक ने उन्हें एक सप्ताह में कार्रवाई शुरू करने का आश्वासन देकर मामला शांत कराया।


दरअसल, परिषदीय विद्यालयों में 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। इस दौरान बीटीसी 2011, 2012 व विशिष्ट बीटीसी उत्तीर्ण हजारों अभ्यर्थियों ने आवेदन भी कर दिए। बीटीसी प्रशिक्षित बेरोजगार संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष अंकुर त्रिपाठी के मुताबिक आवेदन किए हुए करीब नौ माह बाद भी अब तक काउंसिलिंग प्रक्रिया नहीं शुरू की गई। अभ्यर्थियों का आरोप है कि सहायकअध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी करने की जगह एक महीने में विभाग ने 92 हजार शिक्षा मित्रों को बिना टीईटी ही समायोजित कर दिया। जबकि हम टीईटी, सीटीईटी उत्तीर्ण अब तक भटक रहे हैं। सचिन, सुशील कुमार सहित तमाम अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि अधिकारी जानबूझ कर प्रक्रिया लटका रहे हैं। 

उधर, अफसरों का कहना है कि एनआईसी से बात की गई है लेकिन वहां काम की अधिकता की वजह से थोड़ी देर हो रही है, जल्द ही प्रक्रिया शुरू होगी।

नियुक्ति नहीं तो इच्छा मृत्यु ही दे दें: बेसिक शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन कर रहे बीटीसी प्रशिक्षुओं ने पहले आत्मदाह करने की चेतावनी दे दी। लेकिन बेसिक शिक्षा निदेशक से बातचीत के बाद उन्होंने राष्ट्रपति के नाम एक पत्र लिखा और उनसे इच्छामृत्यु की मांग की। अभ्यर्थियों ने चेतावनी दी है यदि तीन दिन में काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू न हुई तो प्रदर्शन करेंगे। 
 

खबर साभार :  डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
नाराज बीटीसी प्रशिक्षुओं ने किया हंगामा कर घेरा शिक्षा निदेशालय, जल्द काउन्सलिंग न कराने पर फिर प्रदर्शन की चेतावनी, नियुक्ति नहीं तो इच्छा मृत्यु ही देने की मांग Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:21 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.