परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को मिलेगी मनचाही तैनाती : अपने विकासखंड के तीन स्कूलों का विकल्प देना होगा



  • जिलों के अंदर तबादला देने के लिए जल्द लाई जा रही है नीति
  • शिक्षा में सुधार के लिए स्टेट रिसोर्स क्वालिटी ग्रुप गठित 
लखनऊ। बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने कहा है कि परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को मनचाही तैनाती दी जाएगी। इससे वे बच्चों को मन लगाकर पढ़ा सकेंगे। इसके लिए जिलों के अंदर तबादला देने के लिए जल्द ही नीति लाई जा रही है। शिक्षकों को मनचाही तैनाती पाने के लिए अपने विकासखंड के तीन स्कूलों का विकल्प देना होगा। विकल्प में यदि एक ही स्कूलों के कई प्रार्थना पत्र आते हैं तो निशक्त, विधवा व गंभीर रूप से बीमार शिक्षकों को वरीयता दी जाएगी। सामान्य स्थिति में वरिष्ठता को आधार माना जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा परिषदीय स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए स्टेट रिसोर्स क्वालिटी ग्रुप का गठन किया गया है। सर्व शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक की अध्यक्षता में गठित इस ग्रुप में विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, क्षेत्रीय अधिकारी, विभिन्न संघों के प्रतिनिधि व स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि बतौर सदस्य के रूप में नामित किए गए हैं।
स्टेट रिसोर्स क्वालिटी ग्रुप छात्र-छात्राओं के उपलब्धि स्तर को बढ़ाने, शिक्षकों के प्रशिक्षण तथा राज्य स्तरीय शोध एवं सर्वेक्षणों के संबंध में अपने महत्वपूर्ण सुझाव व संस्तुति देगा। इस पर विचार कर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कार्य योजना लागू की जाएगी।





खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को मिलेगी मनचाही तैनाती : अपने विकासखंड के तीन स्कूलों का विकल्प देना होगा Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.