सहायता प्राप्त उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती जल्द

  • अब सहायता प्राप्त परिषदीय स्कूलों में शुरू होगी भर्ती
  • टीईटी पास बीएड व बीटीसी वाले ही होंगे पात्र

लखनऊ। सूबे में बेसिक शिक्षा परिषद से सहायता प्राप्त उच्च प्राथमिक विद्यालयों में जल्द शिक्षकों की भर्ती होगी। इस वक्त सूबे में कुल 3,100 सहायता प्राप्त परिषदीय विद्यालय हैं। शासन ने बेसिक शिक्षा निदेशालय से इन विद्यालयों में रिक्त पदों का ब्यौरा मांगा है। इन पदों के लिए टीईटी पास बीएड व बीटीसी वाले पात्र होंगे।
गौरतलब है कि सहायता प्राप्त परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर भर्ती होती है। इन्हें सरकारी स्कूलों के समान वेतनमान व अन्य सुविधाएं दी जाती हैं।

सूबे में सत्ता बदलने के साथ ही सभी भर्तियों पर रोक लगा दी गई थी। इस आदेश के तहत परिषदीय विद्यालयों में भी भर्ती प्रक्रिया रोक दी गई। स्कूल प्रबंधन ने रिक्त पदों पर भर्ती की अनुमति देने के लिए बेसिक शिक्षा निदेशालय और शासन से अनुरोध किया था। इसके आधार पर भर्ती प्रक्रिया का प्रस्ताव तैयार करते हुए बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी को भेजा गया। उन्होंने इस पर विभागीय अधिकारियों से पूछा है कि सहायता प्राप्त स्कूलों में कुल कितने रिक्त पद हैं। शासन ने इसके आधार पर निदेशालय से स्कूलों में स्वीकृत और रिक्त पदों का ब्यौरा मांगा है। इसके बाद संशोधित प्रस्ताव बेसिक शिक्षा मंत्री को भेजा जाएगा। 

सहायता प्राप्त उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती जल्द Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:47 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.