शिक्षिकाओं की तैनाती सड़क से सटे स्कूलों में : पदोन्नति और समायोजन में महिलाओं को प्राथमिकता

  • शिक्षिकाओं की तैनाती सड़क से सटे स्कूलों में
  • निजी स्कूलों का रंग होगा सफेद 
  • बेसिक शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में बनी सहमति

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ाने वाली महिला शिक्षिकाओं को सुरक्षा की दृष्टि से अब यथासंभव सड़क से सटे स्कूलों में ही तैनाती दी जाएगी। सड़क के किनारे स्थित स्कूलों की सूची विभाग की वेबसाइट पर जारी की जाएगी और बीएसए ऑफिस में भी रखी जाएगी। बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई अधिकारियों की बैठक में इस पर सहमति बन गई है। इस संबंध में शीघ्र ही जिले के अंदर शिक्षकों की पदोन्नति और समायोजन संबंधी आदेश जारी कर दिया जाएगा।

बेसिक शिक्षा परिषद सचिव कार्यालय हर साल बेसिक शिक्षा अधिकारियों को शिक्षकों की पदोन्नति और समायोजन संबंधी अधिकार देता है। अमूमन देखने में आया है कि शिक्षकों के तबादले में बीएसए मनमानी करते हैं और शिक्षिकाओं की दूर-दराज के स्कूलों में पोस्टिंग दे दी जाती है। इससे उनमें असुरक्षा की भावना रहती है। इसलिए तय किया गया है कि  दी जाएगी। स्कूलों की सूची के आधार पर शिक्षकों से विकल्प लिया जाएगा। शिक्षकों का समायोजन पहले बंद और एकल स्कूलों में किया जाएगा। उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान का एक शिक्षक अनिवार्य होगा और यदि दो शिक्षक हैं, तो एक को स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

शिक्षिकाओं की तैनाती सड़क से सटे स्कूलों में : पदोन्नति और समायोजन में महिलाओं को प्राथमिकता Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 4:26 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.