परिषदीय स्कूल के बच्चों की यूनिफॉर्म का रंग बदलेगा : खाकी नेकर में नजर आएंगे स्कूली बच्चे


  • राज्य परियोजना निदेशालय ने शासन को भेजा प्रस्ताव 
  • नीला रंग बसपा का माना जाता है इसलिए यूनिफॉर्म का रंग बदलने की कवायद 
लखनऊ । बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूल में बच्चों की यूनिफॉर्म का रंग बदलने जा रहा है। नीली नेकर की जगह बच्चे अब खाकी नेकर में नजर आएंगे। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। इस पर अंतिम निर्णय बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी को करना है।
सर्व शिक्षा अभियान के तहत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त में यूनिफॉर्म देने की व्यवस्था है। मौजूदा समय बच्चों को आसमानी रंग की शर्ट और नीले रंग की नेकर दी जाती है। इसी तरह लड़कियों को आसमानी रंग की शर्ट और नीले रंग की स्कर्ट दी जा रही है। नीला रंग बसपा का माना जाता है। इसलिए प्रदेश में सत्ता बदलने के साथ ही बच्चों की यूनिफॉर्म का रंग बदलने की कवायद चल रही है।
सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय में अधिकारियों की बैठक में दो रंग पर सहमति बनी, सफेद शर्ट और इसी रंग की नेकर तथा सफेद शर्ट व खाकी रंग की नेकर। बैठक में विचार-विमर्श के दौरान यह बात सामने आई कि बच्चे छोटे होते हैं, इसलिए सफेद रंग की नेकर व स्कर्ट काफी गंदी हो जाएगी। इसलिए खाकी ही रखा जाएगा। इसके आधार पर प्रस्ताव भेजा गया है।(साभार-:-अमर उजाला)


परिषदीय स्कूल के बच्चों की यूनिफॉर्म का रंग बदलेगा : खाकी नेकर में नजर आएंगे स्कूली बच्चे Reviewed by Brijesh Shrivastava on 4:09 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.