शिक्षकों ,राज्य कर्मचारियों का आठ फीसदी बढ़ा डीए


  • राज्य कर्मचारियों का आठ फीसदी बढ़ा डीए
  • बढ़ोत्तरी से मूल वेतन का 80 % हुआ डीए
  • 1 जनवरी 2013 से लागू होगा
  • नकद भुगतान जून के वेतन से, जुलाई में मिलेगा
  • शिक्षकों, पेंशनरों को भी मिली राहत
  • अगस्त में तीन फीसदी वार्षिक वेतन वृद्धि भी
लखनऊ। प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों को आठ प्रतिशत महंगाई भत्ते की राहत मंजूर की है। इस बढ़ोतरी के साथ राज्यकर्मियों का महंगाई भत्ता मूल वेतन का 80 फीसदी हो गया है। बढ़ा डीए एक जनवरी 2013 से देय होगा। हालांकि 1 जनवरी से 31 मई तक बढ़े डीए की राशि कर्मचारी भविष्य निधि में जमा की जाएगी। नकद भुगतान जून के वेतन से किया जाएगा जो उन्हें जुलाई में मिलेगा। इसी तरह पेंशनरों का भी भत्ता बढ़ाने को मंजूरी दी गई है। वित्त विभाग ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है।
शासनादेश के अनुसार प्रदेश के सभी पूर्णकालिक नियमित राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों के नियमित एवं पूर्णकालिक, कार्य प्रभार संभालने वाले कर्मचारियों और यूजीसी वेतनमानों में कार्यरत लोगों को यह राहत मिलेगी। इन्हें अब तक 72 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा था। संशोधित महंगाई भत्ता उन कर्मचारियों, शिक्षकों को भी मिलेगा जो 1 जनवरी 2013 को सेवारत थे लेकिन शासनादेश जारी होने के पूर्व किसी वजह से उनकी सेवा समाप्त हो गई है उन्हें भी सेवा समाप्ति या सेवानिवृत्ति की तिथि तक यह लाभ मिलेगा। शासनादेश जारी होने के पूर्व सेवानिवृत्त हो चुके या छह माह में जो रिटायर होने वाले हैं उन्हें महंगाई भत्ते का नकद भुगतान किया जाएगा।

  • शिक्षकों, पेंशनरों को भी मिली राहत
  • अगस्त में तीन फीसदी वार्षिक वेतन वृद्धि भी

राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों के लिए जुलाई और अगस्त महीना खास रहेगा। छठे वेतन आयोग की व्यवस्था के अनुसार कर्मचारियों को अगस्त में 3 प्रतिशत सालाना वार्षिक वेतन वृद्धि भी मिलेगी। इस तरह अगस्त में बढ़े डीए को मिलाकर मूल वेतन के करीब 11 फीसदी की वृद्धि हो जाएगी। महंगाई के संकट से जूझ रहे कर्मचारियों के लिए यह बड़ी राहत होगी। (साभार-अमर उजाला)

शिक्षकों ,राज्य कर्मचारियों का आठ फीसदी बढ़ा डीए Reviewed by Brijesh Shrivastava on 5:59 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.