कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में आवासीय ग्रीष्म शिविर आयोजन के संबंध में आदेश

  • कस्तूरबा गांधी स्कूलों में प्रवेश को लगेगा शिविर
  • 11 से 14 वर्ष की लड़कियों को मिलेगा प्रवेश
  • 21 से 30 जून तक लगेगा ग्रीष्म शिविर
  • केजीबीवी स्कूलों में 1 से 30 जून तक छुट्टी
लखनऊ(ब्यूरो)। सर्व शिक्षा अभियान के तहत संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में 11 से 14 वर्ष की लड़कियों को मुफ्त प्रवेश देने के लिए 21 से 30 जून तक शिविर लगाए जाएंगे। इसके दौरान लक्ष्य के आधार पर बालिकाओं का चयन करके विद्यालयों में प्रवेश दिया जाएगा। शिविर के दौरान 100 छात्राओं की क्षमता वाले स्कूलों में 150 लड़कियों को प्रवेश मिलेगा। इसके लिए 21 जून को विद्यालय के वार्डन और अन्य शैक्षिक कर्मियों, सह समन्वयक ब्लॉक संसाधन केंद्र और न्याय पंचायत संसाधन केंद्र, विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य तथा संबंधित गांव के प्रधान की बैठक की जाएगी।
शिविर के पहले दिन कविता या लोकगीत, पेंटिंग, परिवार के सदस्यों के बारे में चर्चा, खेल व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। दूसरे दिन कहानियां, लड़कियों से उनका अनुभव सुनना, मिट्टी के खिलौने बनाना, महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर चर्चा कराना और काउंसिलिंग के बाद स्कूलों में नाम लिखने का कार्यक्रम चलेगा। शिविर में शामिल करने के लिए स्कूल न जाने वाली लड़कियों, शैक्षिक रूप से पिछड़ी जाति, जनजाति, घुमंतू, कामकाजी लड़कियां, अनाथ लड़कियों, एकल अभिभावक वाली लड़कियों तथा अधिक उम्र वाली लड़कियों को चिह्नित किया जाएगा। शिविर के लिए 100 लड़कियों पर 15,000 तथा 50 लड़कियों पर 10,000 रुपये दिए जाएंगे।
  • केजीबीवी स्कूलों में 1 से 30 जून तक छुट्टी
कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (केजीबीवी) में पढ़ने वाली लड़कियों को 1 से 30 जून तक छुट्टियां मिलेंगी। इस संबंध में सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने निर्देश जारी कर दिया है। शिक्षकों और कर्मियों को एक से 20 जून तक छुट्टियां मिलेंगी। (साभार-अमर उजाला)









कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में आवासीय ग्रीष्म शिविर आयोजन के संबंध में आदेश Reviewed by Brijesh Shrivastava on 2:29 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.