अंशकालिक संविदा शिक्षकों की तैनाती जुलाई में


  • राज्य परियोजना निदेशालय  सोमवार से भेजेगा जिलों को दिशा-निर्देश
  • उच्च प्राथमिक स्कूलों में रखे जाने हैं 41 हजार संविदा शिक्षक
लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों में 41 हजार अंशकालिक संविदा शिक्षकों की तैनाती 1 जुलाई से शुरू हो जाएगी। सर्व शिक्षा अभियान का राज्य परियोजना निदेशालय इस संबंध में सोमवार से जिलों को दिशा-निर्देश भेजेगा। इसमें संविदा की शर्तों का प्रारूप भी शामिल होगा। इसके अलावा बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि नेशनल इन्फॉरमेटिक्स सेंटर (एनआईसी) से चयनितों का सत्यापन करा लें, ताकि कोई गड़बड़ी न हो।
शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों की शिक्षा अनिवार्य की गई है। इस अधिनियम के तहत उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को विशेष शिक्षा देने की व्यवस्था की गई है। इसमें कला, शारीरिक शिक्षा व स्वास्थ्य और कार्य अनुभव की शिक्षा देना अनिवार्य किया गया है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत पिछले साल ही इसके लिए संविदा शिक्षकों की भर्ती की जानी थी, लेकिन नहीं की गई। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने इस साल इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला था।
इसमें कला, शारीरिक व स्वास्थ्य शिक्षा तथा कार्य अनुभव की शिक्षा के लिए 41307 पदों के लिए आवेदन मांगे गए। इसके लिए करीब पांच लाख आवेदन आए। काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब चयनितों को तैनाती देने की प्रक्रिया शुरू की जानी है। (साभार-:-अमर उजाला)

अंशकालिक संविदा शिक्षकों की तैनाती जुलाई में Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:28 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.