इस वर्ष हल्का होगा कक्षा छह, सात और आठ के बच्चों का बस्ता

  • हमारा पर्यावरण, खेल और स्वास्थ्य व स्काउट गाइड शिक्षा की किताबें नहीं खरीदनी होंगी
  • प्रधानाध्यापक को उपलब्ध कराई जाएंगी पुस्तकें
 लखनऊ : विद्यार्थियों में फेल होने का डर खत्म करने के बाद अब बारी है उनके बस्ते का बोझ घटाने की। सरकारी और अनुदानित विद्यालयों में कक्षा छह, सात और आठ के विद्यार्थियों को इस साल अपने बस्ते में तीन किताबें कम रखनी होंगी। हालांकि वह इन्हें विद्यालयों से पढ़ने के लिए समय-समय पर प्राप्त कर सकेंगे।
शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत परिषदीय, अनुदानित, समाज कल्याण और संबद्ध प्राइमरी विद्यालयों में कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें और कार्यपुस्तिकाएं को दी जाती हैं। बीते साल की अपेक्षा इस साल तीन किताबों, ‘हमारा पर्यावरण’, ‘खेल और स्वास्थ्य’ और ‘स्काउट गाइड शिक्षा’ की किताबें कम खरीदने के आदेश हुए हैं। कारण कि इन किताबों को विद्यार्थियों को नहीं वितरित किया जाएगा। ये तीनों किताबें कक्षा छह, सात और आठ के विद्यार्थियों के लिए प्रधान अध्यापक को दी जाएंगी, जिन्हें विद्यार्थी पढ़ने के लिए प्रयोग कर सकेंगे। गौरतलब है कि तीनों कक्षाओं में यही किताब लगती थीं।
  • हर स्कूल को मिलेंगे दस सेट : जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सर्वदानंद के मुताबिक हर स्कूल को इन किताबों के दस-दस सेट उपलब्ध कराए जाएंगे, जिसे विद्यार्थी पढ़ने के लिए प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह किताबें पाठ्यक्रम से बाहर नहीं हैं। महज किताबों से इन विषयों का कुछ भला नहीं हो सकता, इसी कारण से यह व्यवस्था शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।
 (साभार-:-दैनिक जागरण)
इस वर्ष हल्का होगा कक्षा छह, सात और आठ के बच्चों का बस्ता Reviewed by Brijesh Shrivastava on 1:53 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.