शिक्षकों के समायोजन को मई में ऑनलाइन आवेदन : बीएसए की नहीं चल सकेगी मनमानी



लखनऊ(ब्यूरो)। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों की पदोन्नति और समायोजन में बेसिक शिक्षा अधिकारी अब मनमानी नहीं कर पाएंगे। जिले में रिक्त पदों का ब्यौरा ऑनलाइन करने के साथ पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। जिले के अंदर शिक्षकों को पदोन्नति देकर उन्हें समायोजित करने के लिए मई में आवेदन लिया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद इस संबंध में शीघ्र ही आदेश जारी करने जा रहा है।
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को हर साल पदोन्नति देने के बाद दूसरे स्कूलों में तैनाती दी जाती है। पदोन्नति और समायोजन को लेकर हर साल तरह-तरह की शिकायतें मिलती रहती हैं। बेसिक शिक्षा परिषद ने पदोन्नति और समायोजन संबंधी आदेश पहले जारी कर दिया था, लेकिन बाद में इसे रोक दिया गया। अब ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा।

 
बीएसए को मौखिक निर्देश दिया जा चुका है कि वे रिक्त पदों का ब्यौरा तैयार कर लें। परिषद से आदेश जारी होने के बाद इसे ऑनलाइन करते हुए आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन में शिक्षकों से विकल्प लिया जाएगा। इसके बाद पदोन्नति कर सूची ऑनलाइन जारी करने के साथ एक कॉपी दीवारों पर लगाई जाएगी। शिक्षकों की आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद पदोन्नति प्रक्रिया पूरी करते हुए समायोजन की कार्रवाई की जाएगी। बीएसए को यह सभी प्रक्रिया जून तक पूरी करनी होगी, ताकि जुलाई में स्कूल खुलने के दौरान शिक्षकों की कमी न रहे।

 
समाप्त होगी संबद्धता : बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने यदि शिक्षकों को उनके मूल काम से हटाकर दूसरे काम में लगाया है या फिर मूल तैनाती के स्थान पर दूसरे स्कूल में पढ़वाया जा रहा है तो ऐसे शिक्षकों की संबद्धता खत्म की जाएगी।

शिक्षकों के समायोजन को मई में ऑनलाइन आवेदन : बीएसए की नहीं चल सकेगी मनमानी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:28 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.