उच्च प्राइमरी में सीधी भर्ती का नए सिरे से मांगा प्रस्ताव

• शासन ने पूछा, कैसे होगी पदोन्नति और क्या होगी भर्ती प्रक्रिया?



उच्च प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की सीधी भर्ती के लिए बेसिक शिक्षा परिषद से नए सिरे से प्रस्ताव मांगा गया है। शासन ने पूछा है कि भर्ती प्रक्रिया क्या होगी और सहायक अध्यापक पद पर रखे गए शिक्षकों को पदोन्नति और तैनाती की प्रक्रिया क्या होगी। मसलन इन्हें पहले ग्रामीण क्षेत्रों में तैनाती दी जाएगी या फिर शहरी क्षेत्रों में भी दी जाएगी। वहां से प्रस्ताव मिलने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

बेसिक शिक्षा अध्यापक शिक्षा नियमावली में उच्च प्राइमरी स्कूलों में विज्ञान और गणित के शिक्षकों की सीधी भर्ती का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में मौजूदा समय टीईटी पास स्नातक बीटीसी या बीएड वालों को विशिष्ट बीटीसी का प्रशिक्षण देने के बाद प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक रखा जा रहा है। इन शिक्षकों को पहले ग्रामीण क्षेत्र के सुदूरवर्ती इलाकों में तैनाती दी जाती है। प्राइमरी स्कूल के प्रधानाध्यापक को उच्च प्राइमरी स्कूलों में अध्यापक पद पर तैनाती देने की व्यवस्था है। पर बेसिक शिक्षा परिषद उच्च प्राइमरी स्कूलों में विज्ञान व गणित शिक्षकों की कमी को देखते हुए सीधे शिक्षकों की भर्ती करना चाहता है।

इसके आधार पर ही उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित और विज्ञान के 29,333 शिक्षकों के पदों पर सीधी भर्ती का प्रस्ताव शासन को भेजा था। इसमें यह भी कहा गया था कि प्राइमरी स्कूलों में विज्ञान व गणित शिक्षक के 58,666 पद रिक्त हैं। इसमें 50 फीसदी पदों यानी 29,333 पर सीधी भर्ती की जाएगी और इतने ही पदों को पदोन्नति से भरा जाएगा।

उच्चाधिकारियों की बैठक में विचार-विमर्श के दौरान यह बात सामने आई कि उच्च प्राइमरी स्कूलों से आने वाले को अध्यापक के पद पर रखा जाता है, जबकि सीधी भर्ती सहायक अध्यापक के पद पर की जाएगी। ऐसे में भविष्य में इन शिक्षकों की पदोन्नति में विवाद भी खड़ा हो सकता है। इसलिए परिषद से स्पष्ट प्रस्ताव देने को कहा गया है।



उच्च प्राइमरी में सीधी भर्ती का नए सिरे से मांगा प्रस्ताव Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:55 AM Rating: 5

3 comments:

Unknown said...

उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शैक्षणिक पदों पर सीधी भर्ती का प्रस्ताव माँगा जाना प्राथमिक विद्यालयों के कार्यरत सहायक अध्यापकों के हित में नहीं है, क्योंकि पदोन्नतियों के अवसर कम हो जायेंगे तथा भविष्य में उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के पदों पर की जाने वाली पदोन्नतियों में विसंगतियाँ/विवाद पैदा हो जायेंगे

Rajeev Puri Goswami said...

sahi kha aapne

Anonymous said...

Kewal math aur science k lia hi bharti hogi to arts waale kaha jayenge unke lia tet kyo ho raha hai???

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.