सर्व शिक्षा अभियान के तहत अब मिलेंगे किताबों के सेट

  • किताबों के लिए बच्चों को महीनों इंतजार करना पड़ता था
  • नए सत्र में बच्चे को मिलने वाली सभी किताबों का सेट प्रिंटिंग प्रेस में ही बनवा लिया जाएगा
  • पुस्तक छपाई का काम मई-जून माह में ही पूरा कर लिया जाएगा
  • पाठ्य पुस्तक जैसी व्यवस्था निशुल्क मिलने वाली ड्रेस में भी लागू करने की तैयारी की जा रही है।

लखनऊ। सर्व शिक्षा अभियान के तहत बच्चों को मिलने वाली किताबें अब अलग-अलग   नहीं मिलेंगी। अगले वर्ष से एक बच्चे को मिलने वाली सभी किताबें सेट बनाकर बच्चे को दी जाएंगी। किताबें जुलाई माह में ही मिल जाएं इसके लिए बच्चों का ब्यौरा अभी से जुटाया जा रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो आगामी जुलाई में शुरू हो रहे सत्र में बच्चों के हाथों में सभी किताबों का सेट एक साथ मौजूद होगा।
पिछले वर्षो में देखा गया है कि   सर्व शिक्षा अभियान के  तहत मिलने वाली किताबों के लिए    बच्चों को महीनों इंतजार करना पड़ता था। वर्तमान सत्र में    व्यवस्था में थोड़ा सुधार हुआ   था। पहली बार बच्चों को गणित और भाषा की किताब सत्र के   पहले दिन उपलब्ध कराई गईं।   व्यवस्था में और सुधार करते हुए अगले सत्र से बच्चों को सभी किताबें एक साथ देने का निर्णय लिया गया है। नए सत्र में बच्चे को मिलने वाली सभी किताबों का सेट प्रिंटिंग प्रेस में ही बनवा लिया जाएगा। पुस्तक छपाई का काम मई-जून माह में    ही पूरा कर लिया जाएगा। इस तरह से जुलाई माह में विद्यालय खुलने के समय बच्चों   को उनके पाठ्यक्रम की सभी किताबें एक साथ   मिल जाएंगी। किताबों की    संख्या के बाबत स्कूलों   से ब्यौरा जुटाया जा रहा है।    जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को विद्यालयों में     पढ़ने वाले   बच्चों का आंकड़ा    उपलब्ध कराने को कहा गया है। पाठ्य पुस्तक जैसी व्यवस्था निशुल्क मिलने वाली ड्रेस में भी लागू करने की तैयारी की जा रही है।
                                                      (साभार-डेली न्यूज एक्टिविस्ट)

  • बेसिक शिक्षा विभाग ने शुरू की नये शैक्षिक सत्र की तैयारी
लखनऊ (एसएनबी)। नये शैक्षिक सत्र के शुरू  होने में भले ही     कई महीने हों, लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग ने अभी से नये सत्र की     तैयारी शुरू कर  दी है। बेसिक शिक्षा  निदेशक ने सभी   जिला बेसिक   शिक्षाधिकारियों (बीएसए) से 30 सितम्बर की छात्र  संख्या मांगी गयी है। बीएसए को एक सप्ताह की मोहलत दी गयी है। प्रदेश के पाठ्य पुस्तक अधिकारी भगवती सिंह ने कहा   कि 30 सितम्बर की संख्या      को ही अंतिम रिकार्ड मानकर पुस्तकों की छपाई का काम शुरू होगा, ताकि इस बार     सभी विद्यालयों को पहली जुलाई को ही किताबें मुहैया करायी जा सकें। उन्होंने बताया कि सभी सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा      अधिकारियों को भी इस बारे में पत्र भेजा गया है। सर्व शिक्षा अभियान के       तहत कक्षा एक से लेकर आठवी तक के बच्चों को मुफ्त में किताबें दी जाती हैं। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा से लेकर निदेशक तक के सभी   अधिकारी इस बार किताबों से लेकर स्कूल की यूनीफार्म तक पहले दिन से उपलब्ध कराने की योजना बनाने में जुटे हैं। इसी के मद्देनजर सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को 30 सितम्बर की        छात्र संख्या   मांगी गयी है। बीएसए     को सरकारी स्कूलों के साथ ही मान्यता प्राप्त जूनियर स्कूलों व सम्बद्ध प्राइमरी स्कूलों की भी छात्र      संख्या देनी होगी।    अनिवार्य मुफ्त शिक्षा का अधिकार कानून लागू होने के बाद अब प्रदेश    के किसी भी विद्यालय में     पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए सरकार को किताबों से लेकर दूसरी सुविधाओं को समान रूप से मुहैया कराना होगा। इसकी पूरी जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दे दी गयी है।
(साभार-राष्ट्रीय सहारा)

सर्व शिक्षा अभियान के तहत अब मिलेंगे किताबों के सेट Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.