शिक्षक भर्ती : पुराने आवेदनों पर आज होगा फैसला

 
 
  • शिक्षक भर्ती मामले में प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने बुलाई बैठक 
  • पुराने आवेदनों पर आज होगा फैसला
लखनऊ। राज्य सरकार प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में पुराने आवेदकों को शामिल करने या फिर विशेष अपील करने पर मंगलवार को फैसला करेगी। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने इसके लिए अधिकारियों की बैठक बुलाई है। इसमें विचार किया जाएगा कि हाईकोर्ट के आदेश का पालन कैसे संभव हो सकेगा और यदि पुराने आवेदकों का पैसा वापस किया जाना है, तो इसके लिए क्या प्रक्रिया अपनाई जाएगी।
प्रदेश में मौजूदा समय 72 हजार 825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। उत्तर प्रदेश में इसके पहले दिसंबर 2011 में भी इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे। उस समय भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई थी। राज्य सरकार ने इस बार ऑनलाइन आवेदन मांगा है। टीईटी पास बीएड डिग्रीधारकों को सभी जिलों में आवेदन की छूट दी गई है। पुराने आवेदकों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए पुराने आवेदन को मान्य करने की गुहार लगाई थी
इस पर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को पुराने आवेदन को मान्य करने का आदेश दिया है। राज्य सरकार पुराने विज्ञापन को पूर्व में रद्द करते हुए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद को आवेदकों के पैसे वापस करने का निर्देश दे चुकी है। इसलिए इनको पुन: शामिल करने को लेकर तकनीकी पेंच है। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने विभागीय अधिकारियों की मंगलवार को बैठक बुलाई है। इसमें विशेष रूप से राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक और बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव शामिल होंगे।
(साभार-अमर उजाला )
शिक्षक भर्ती : पुराने आवेदनों पर आज होगा फैसला Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:21 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.