विवादों में उलझी बीटीसी की मेरिट लिस्ट,एससीईआरटी निदेशालय ने लिस्ट जारी करने से रोका


  •  डायट प्राचार्य देरी को लेकर चिंतित
  • मेरिट लिस्ट 16 दिसंबर को जारी की जानी थी
  • डायट प्राचार्यों ने कहा, देरी से लिस्ट लीक होने का खतरा

    लखनऊ (ब्यूरो)। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) निदेशालय के बीटीसी-2012 की मेरिट लिस्ट ऐन मौके पर जारी करने से रोकने और अब तक कोई स्पष्ट दिशानिर्देश नहीं देने से विवाद खड़ा हो गया है। यह लिस्ट 16 दिसंबर को जारी की जानी थी। कई जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) ने मेरिट लिस्ट लीक होने का अंदेशा जताया है। वहीं एससीईआरटी के निदेशक महेंद्र सिंह ने इस संबंध में शासन से दिशा निर्देश मांगा है जबकि शासन इस पर कोई दिशा निर्देश नहीं देना चाहता।
    राज्य सरकार बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर करने को दो वर्षीय बीटीसी कोर्स नियमित करना चाहती है। एससीईआरटी ने पहली बार इस साल ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। 16 दिसंबर को मेरिट लिस्ट जारी की जानी थी, लेकिन निदेशालय ने डायट प्राचार्यों को निर्देश दिया कि इसे जारी न किया जाए। तर्क दिया गया कि फार्म भरने में कई अभ्यर्थियों से चूक हो गई है और इस पर पुनर्विचार किया जाना जरूरी है। डायट प्राचार्यों की 18 दिसंबर को बैठक भी बुलाई गई, लेकिन कोई निर्णय नहीं हो सका। सूत्रों का कहना है कि एससीईआरटी निदेशालय शासन से इस पर दिशा निर्देश चाहता है, लेकिन शासन इस पर कोई निर्देश देना नहीं चाहता है। इसके चलते लिस्ट जारी करने पर असमंजस है।
     डायट प्राचार्यों का कहना है कि मेरिट लिस्ट 16 दिसंबर को जारी की जानी थी लिहाजा दो दिन पहले ही इसे तैयार करा लिया गया। इसे जारी करने में जितनी देरी होगी, लीक होने का खतरा उतना ही बढ़ता जाएगा।
विवादों में उलझी बीटीसी की मेरिट लिस्ट,एससीईआरटी निदेशालय ने लिस्ट जारी करने से रोका Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.