शिक्षक बनने की कतार में 46 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी : सीटीईटी का रिजल्ट आने से बढ़ी आवेदकों की संख्या

  • सीटीईटी का रिजल्ट आने से अचानक बढ़ी आवेदकों की संख्या
  • शिक्षक बनने की कतार में 46 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी
  • 72,825 पदों पर हो रही भर्ती

लखनऊ। शिक्षक भर्ती के लिए ई-चालान बनवाने के अंतिम दिन शुक्रवार तक करीब 46 लाख अभ्यर्थियों ने चालान बनवाए। यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है क्योंकि रात 12 बजे तक ई-चालान बनवाने वाले 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकते है। 
 
एक साथ बड़ी संख्या में आवेदकों के उमड़ने से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सर्वर पर लोड बढ़ गया। इस कारण देर रात तक साइबर कैफे पर अभ्यर्थी ई-चालान बनवाने के लिए जूझते रहे। हजारों आवेदक ई-चालान नहीं बनवा पाए। ऐसे में विभाग आवेदन लेने की अंतिम तिथि बढ़ाने पर विचार कर रहा है।
 
फिलहाल बेसिक शिक्षा परिषद को पिछले एक सप्ताह से प्रतिदिन 6 से 7 लाख आवेदन मिल रहे हैं। फिलहाल एक पद के लिए 50 से ज्यादा दावेदार हैं। प्रदेश में पहली बार शिक्षक भर्ती के लिए ई-चालान बनवाकर ऑनलाइन आवेदन की अनिवार्यता की गई है। सीबीएसई की सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) का रिजल्ट 27 दिसंबर को घोषित हो जाने से ई-चालान बनवाने वाले आवेदकों की संख्या अंतिम दिन काफी बढ़ गई। सूबे से हजारों की संख्या में अभ्यर्थियों ने सीटीईटी परीक्षा पास की है। भर्ती प्रावधानों के अनुसार टीईटी और सीटीईटी पास आवेदन कर सकते हैं। 
 
 
शिक्षक बनने की कतार में 46 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी : सीटीईटी का रिजल्ट आने से बढ़ी आवेदकों की संख्या Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:04 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.