कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों का ब्यौरा तैयार होगा : बेसिक शिक्षा परिषद NEWS

  • बेसिक शिक्षा  विभाग को सौंपी गई जिम्मेदारी
लखनऊ/ब्यूरो | Last updated on: December 14, 2012 11:23 AM IST

उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों का पहली बार पूरा ब्यौरा तैयार किया जाएगा। इसे तैयार करने की जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा विभाग को दी गई है। इसमें मदद माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारी भी करेंगे।

कक्षा 1 से 8 तक का ब्यौरा बेसिक शिक्षा विभाग देगा और 9 से 12 तक के बच्चों का ब्यौरा माध्यमिक शिक्षा विभाग देगा। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिया है।

उत्तर प्रदेश में सर्व शिक्षा अभियान और राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत विभिन्न योजनाएं संचालित हो रही हैं। केंद्र सरकार का मानव संसाधन विकास मंत्रालय इसके लिए राज्य सरकार को धनराशि देता है। वह जानना चाहता है कि केंद्रीय योजनाओं का लाभ बच्चों को कितना मिल रहा है। स्कूलों में छात्र उपस्थिति बढ़ी है या नहीं।

इस जानकारी के लिए जिलेवार सरकारी स्कूलों और उसमें पढ़ने वाले बच्चों और शिक्षकों का ब्यौरा तैयार कराया जाएगा। इसके लिए डिस्ट्रिक्ट इन्फॉर्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन (डायस) सिस्टम बनाया गया है। पूरी रिपोर्ट इस पर ही तैयार की जाएगी।
ब्लाकवार डायरेक्ट्री 16 दिसंबर तक तैयार की जाएगी। बीएसए, नगर शिक्षा अधिकारी, सहायक लेखाधिकारी, जिला समन्वयक और खंड शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए 17 से 20 दिसंबर के बीच प्रशिक्षण दिया जाएगा।

डायस फारमेट तैयार करवाना और प्रपत्र छपवाने का काम 21 दिसंबर से 21 जनवरी के बीच किया जाएगा। इन प्रपत्रों को भरने का काम 30 सितंबर 2012 के नामांकन के आधार पर 22 से 29 जनवरी 2013 तक किया जाएगा। इन प्रपत्रों को भरे जाने के बाद सैंपल चेकिंग 1 व 2 फरवरी को की जाएगी। अंतिम रूप से पूरा ब्यौरा 10 अप्रैल से 10 मई 2013 के बीच भेजा जाएगा।

                               1

                              2

   

                             3






कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों का ब्यौरा तैयार होगा : बेसिक शिक्षा परिषद NEWS Reviewed by BRIJESH SHRIVASTAVA on 12:41 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.