मोअल्लिम को टीईटी से छूट पर फैसला मुख्यमंत्री करेंगे : बेसिक शिक्षा परिषद NEWS

लखनऊ (ब्यूरो)। राज्य सरकार उर्दू शिक्षकों के रिक्त पदों पर मोअल्लिम-ए-उर्दू और अलीगढ़ मुसलिम विश्वविद्यालय से डिप्लोमा इन टीचिंग करने वालों को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास करने से छूट देने पर कैबिनेट ने अंतिम फैसला मुख्यमंत्री पर छोड़ा है। वहीं मोअल्लिम व डिप्लोमा इन टीचिंग करने वालों को शिक्षक बनने के लिए आयु सीमा में छूट प्रदान कर दी गई।
शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने से छूट को लेकर कैबिनेट की बैठक में ज्यादातर मंत्रियों ने सहमति जताई। गौरतलब है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद शिक्षकों की भर्ती के लिए टीईटी पास होने की अनिवार्यता छूट देने में आड़े आ रही है। लिहाजा मुख्यमंत्री विधिक राय लेकर इसपर निर्णय करेंगे। राज्य सरकार मोअल्लिम-ए-उर्दू और अलीगढ़ मुसलिम विश्वविद्यालय से डिप्लोमा इन टीचिंग करने वालों को प्राइमरी स्कूलों में उर्दू शिक्षकों के रिक्त 2911 पदों पर रखना चाहती है। यूपी में 2011 में टीईटी आयोजित की गई थी। मोअल्लिम-ए-उर्दू और अलीगढ़ मुसलिम विश्वविद्यालय से डिप्लोमा इन टीचिंग कोर्स करने वालों को भी इसमें बैठने की अनुमति दी गई थी, लेकिन ज्यादातर परीक्षा पास नहीं कर सके। राज्य सरकार चाहती है कि इन्हें टीईटी पास किए बिना ही शिक्षक बना दिया जाए।
 
 
मोअल्लिम को टीईटी से छूट पर फैसला मुख्यमंत्री करेंगे : बेसिक शिक्षा परिषद NEWS Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:11 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.